चीन ने फिर की एक नई हरकत, भारतीय सीमा के पास पाकिस्तानी सेना के साथ सैन्य अभ्यास की बनाई योजना

LAC पर भारत के साथ जारी तनाव के बीच लगातार कोशिश की जा रही है कि विवाद को शांत किया जाए। पर चीन आए दिन कोई न कोई ऐसी हरकत कर देता है, जिससे दोनों देशों के बीच हालात और बिगड़ जाते हैं।

PLA

फाइल फोटो।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी PLA के बयान के मुताबिक, यह पाकिस्तान और चीनी वायु सेना का संयुक्त अभ्यास है, यह अभ्यास दिसंबर के अंत तक चलेगा।

चाहे कुछ भी हो जाए पर चीन (China) अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आ सकता। LAC पर भारत के साथ जारी तनाव के बीच लगातार कोशिश की जा रही है कि विवाद को शांत किया जाए। पर चीन आए दिन कोई न कोई ऐसी हरकत कर देता है, जिससे दोनों देशों के बीच हालात और बिगड़ जाते हैं।

कई दौर की बातचीत के बाद पूर्वी लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर दोनों देशों के बीच जारी विवाद अभी शांत नहीं हो पाया है और चीन ने फिर अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। चीन ने अब पाकिस्तान (Pakistan) की सेना के साथ सैन्य अभ्यास करने की योजना बनाई है। जानकारी के मुताबिक, इसके लिए उसने गुजरात सीमा के पास बने पाकिस्तानी एयरबेस के लिए लड़ाकू विमान और सैनिक रवाना किए हैं।

अमेरिका ने चीन और पाकिस्तान के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन, जानें पूरा मामला

 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने अपने बयान में कहा है कि चीनी वायु सैनिकों ने अभ्यास शाहीन (ईगल) IX में भाग लेने के लिए पाकिस्तान के भोलारी में स्थित पाकिस्तानी वायु सेना के एयरबेस के लिए उड़ान भरी है। PLA के बयान के मुताबिक, यह पाकिस्तान और चीनी वायु सेना का संयुक्त अभ्यास है, यह अभ्यास दिसंबर के अंत में समाप्त होगा।

साथ ही कहा है कि इससे चीन और पाकिस्तान के सैन्य रिश्ते मजबूत होंगे। बता दें कि भारत (India) से चीन (China) की तनातनी के बाद पाकिस्तान और चीन की नजदीकी कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। पाकिस्तान में चीनी आधिकारियों का दौरा भी बढ़ गया है।

ये भी पढ़ें-

चीन ने भारत से लगती एलएसी (LAC) के करीब लड़ाकू विमानों की तैनाती की हुई है। चीन की इन्हीं हरकतों की वजह से तमाम कोशिशों को बावजूद दोनों देशों के बीच तनाव कम नहीं हो पा रहा है। चीन सिर्फ बातचीत करने का दिखावा कर रहा है। वह केवल यह जताना चाहता है कि वह सीमा पर शांति बहाल करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, उसकी मंशा इसके ठीक उलट है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें