अमेरिका ने चीन और पाकिस्तान के खिलाफ लिया बड़ा एक्शन, जानें पूरा मामला

अमेरिका (America) ने चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने के कई मामलों के सामने आने के बाद अमेरिका ने चीन और पाकिस्तान समेत कुल 10 देशों के खिलाफ कार्रवाई की है।

Mike Pompeo

फाइल फोटो।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) के मुताबिक, चीन और पाकिस्तान को अब अमेरिका ने एक विशेष निगरानी सूची में डाल दिया है।

अमेरिका (America) ने चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ बड़ा कदम उठाया है। धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन करने के कई मामलों के सामने आने के बाद अमेरिका ने चीन और पाकिस्तान समेत कुल 10 देशों के खिलाफ कार्रवाई की है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने 8 दिसंबर को यह जानकारी दी।

माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) के मुताबिक, चीन और पाकिस्तान को अब अमेरिका ने एक विशेष निगरानी सूची में डाल दिया है। इसके साथ ही अमेरिका ने करीब दस ऐसे देशों को विशेष निगरानी सूची में डाला है, जहां पर धार्मिक स्वतंत्रता को दबाया जा रहा है। अमेरिका का कहना है कि ये सभी देश धार्मिक उत्पीड़न को अपने देशों में रोकने में नाकाम रहे हैं।

COVID-19: भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा पहुंचा 97 लाख के पार, दिल्ली में आए 1,674 नए केस

इन देशों में म्यांमार, चीन, ईरान, नाइजीरिया, पाकिस्तान, सऊदी अरब, तजाकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इरीटेरिया और नॉर्थ कोरिया शामिल हैं। इन देशों के अलावा कोमोरोस, क्यूबा, निकारागुआ और रूस को भी एक अलग सूची में डाला गया है, जिनपर धार्मिक स्वतंत्रता को दबाने के आरोप लगे हैं।

पाकिस्तान और चीन पर एक्शन लेने के पीछे अमेरिका के पास कई पजहें हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान में हर रोज अल्पसंख्यकों को दबाने का काम किया जा रहा है। कई बार पड़ोसी मुल्क से हिन्दू लड़कियों के अगवा होने, उनकी जबरन शादी कराने की खबरें सामने आती हैं। इसके अलावा भी पाकिस्तान में कई बार विदेशी मूल के लोगों के साथ दुर्व्यवहार किया गया है।

बड़ा खुलासा: कश्मीरी-खालिस्तानी आतंकियों की मदद से टारगेट किलिंग को अंजाम दे रहा ISI

वहीं, चीन में उइगर मुसलमानों के साथ हो रहा अमानवीय बर्ताव इसकी वजह है। चीन में मुस्लिमों को धार्मिक आजादी नहीं दी जा रही है और एक तरह से कैंप में बंद किया गया है, जहां जबरन उनसे मजदूरी कराई जाती है। अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों ने पहले भी इस मसले पर चीन को चेताया है।

ये भी देखें-

इसके अलावा, अमेरिका ने कुछ संगठनों का भी नाम जारी किया है, जिन्होंने दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता पर चोट पहुंचाई है। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) के मुताबिक, इनमें अल-शबाब, अल-कायदा, बोको हरम, हयात तहरीर अल-शाम, ISIS, ISIS-ग्रेटर सहारा, ISIS-वेस्ट अफ्रीका, तालिबान जैसे संगठनों के नाम शामिल हैं। अमेरिका ने इन संगठनों को फ्रैंक आर. वुल्फ इंटरनेशनल रिलीजियस फ्रीडम एक्ट, 2016 के तहत अलग लिस्ट में डाला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें