छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा में लोन वर्राटू अभियान का असर, इनामी नक्सली कवासी ने पुलिस के सामने सरेंडर किया

दंतेवाड़ा जिले में ‘लोन वर्राटू (Lon Varratu)’ के तहत नक्सलियों की घर वापसी के लिए थाना, शिविरों और ग्राम पंचायत स्तर पर प्रयास किया जा रहा है।

Naxali surrender under Lon Varratu initiative in Dantewada

CG: Wanted Naxali surrender under Lon Varratu initiative in Dantewada

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा में ‘लोन वर्राटू (Lon Varratu)’ अभियान (घर वापस आइए) का खूब प्रभाव देखने को मिल रहा है। तभी तो सोमवार को यहां एक इनामी नक्सली ने पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया। 

छत्तीसगढ़: नारायणपुर जिले में नक्सलियों ने मचाया उत्पात, निर्माण कार्य में लगे वाहनों में लगाई आग

जिला पुलिस अधिकारियों के मुताबिक,  36 वर्षीय इनामी नक्सली बामन कवासी उर्फ चमन लाल ने कुआकोंडा थाने में सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर किया। गौरतलब है कि नक्सली कवासी नक्सल मिलिशिया का सदस्य था और प्रशासन ने उसके सिर पर दस हजार रुपये का इनाम भी घोषित कर रखा था।  

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, नक्सली ने ‘लोन वर्राटू (Lon Varratu)’ अभियान से प्रभावित होकर और नक्सल संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर सुरक्षाबलों के सामने सरेंडर करने का फैसला किया है। बताते चलें कि सरेंडर करने वाले नक्सली बामन कवासी के खिलाफ आस-पास के कई थानों में हत्या का प्रयास और अन्य नक्सली गतिविधियों में शामिल होने का मामला दर्ज है।

पुलिस अधिकारियों ने आगे बताया कि दंतेवाड़ा जिले में ‘लोन वर्राटू (Lon Varratu)’ के तहत नक्सलियों की घर वापसी के लिए थाना, शिविरों और ग्राम पंचायत स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए प्रशासन लगातार जिले में सक्रिय नक्सलियों के नाम को उनके गांव में चस्पा कर सरेंडर करने की अपील कर रही है। जिससे कि वो हिंसा का रास्ता छोड़कर सम्मान पूर्वक सामान्य जीवन-यापन कर सकें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें