Chhattisgarh: कोरोना ने नक्सलियों को लिया चपेट में, बड़ी संख्या में नक्सली कर सकते हैं सरेंडर

कोरोना वायरस (Coronavirus) नक्सलियों (Naxalites) को भी अपना चपेट में लगातार ले रहा है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, सैंकड़ों की संख्या में नक्सली बीमार हैं।

Naxalites

सांकेतिक तस्वीर

बीते 3-4 दिनों में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित जिलों में करीब आधा दर्जन नक्सली (Naxalites) आत्मसमर्पण कर चुके हैं। कोरोना (Coronavirus) जांच के दौरान इन सभी नक्सलियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

कोरोना वायरस (Coronavirus) नक्सलियों (Naxalites) को भी अपना चपेट में लगातार ले रहा है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, सैंकड़ों की संख्या में नक्सली बीमार हैं। कहा जा रहा है कि कई की स्थिति गंभीर है। जिन नक्सलियों की हालत ज्यादा खराब हो रही है, उन्होंने अब सरेंडर करना शुरू कर दिया है।

बता दें कि बीते 3-4 दिनों में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित जिलों में करीब आधा दर्जन नक्सली (Naxalites) आत्मसमर्पण कर चुके हैं। कोरोना (Coronavirus) जांच के दौरान इन सभी नक्सलियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। जिसके बाद प्रशासन ने उन्हें इलाज के लिए तत्काल कोविड सेंटर भेज दिया।

Cyclone ‘Yaas’: ‘ताउते’ के बाद आनेवाला है चक्रवाती तूफान ‘यास’, NDRF टीमों की तैनाती शुरू

इस बीच सुरक्षाबलों को लगातार खुफिया सूचनाएं मिल रही हैं कि छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, महाराष्ट्र और दूसरे राज्यों से बड़े पैमाने पर नक्सली सरेंडर कर सकते हैं। सभी नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस एवं केंद्रीय सुरक्षाबलों को अलर्ट कर दिया गया है कि वे अपने कैंपों के आसपास नजर रखें क्योंकि नक्सली, सरेंडर करने की सूचना इन्हीं कैंपों को देते हैं।

सुरक्षाबलों के अधिकारियों का कहना है कि अब कोरोना संक्रमण, जंगल तक फैल चुका है। अभी तक जो सूचनाएं मिली हैं कि उनके मुताबिक, बड़ी संख्या में नक्सली बीमार हो गए हैं। वहां तक दवाएं तो पहुंच रही हैं, लेकिन गंभीर स्थिति में ऑक्सीजन पहुंचना मुश्किल हो गया है। इसके चलते उन्हें पुलिस एवं सुरक्षाबलों के समक्ष आत्मसमर्पण करना पड़ रहा है।

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में 13 नक्सलियों को मौत के घाट उतारने वाले जांबाज C-60 कमांडोज के बारे में कितना जानते हैं आप?

सुरक्षाबलों ने नक्सलियों को भरोसा दिलाया है कि अगर वे आत्मसमर्पण करते हैं तो उन्हें ऑक्सीजन देकर अस्पताल तक पहुंचाया जाएगा। नक्सलियों के बीच इस बात को लेकर मतभेद हैं कि बीमार सदस्यों में से पहले कौन आत्मसमर्पण करेगा। पहली पंक्ति में टॉप लीडर्स को शामिल किया गया है। खासतौर पर वे नक्सली, जिनके सिर पर बड़ा इनाम है।

दरअसल, ग्रामीणों को अब यह समझ आ गया है कि नक्सली उन्हें भी कोरोना संक्रमित कर सकते हैं। अभी तक कई जगहों पर नक्सलियों को लेकर आसपास के ग्रामीण सुरक्षाबलों का विरोध करते रहे हैं। चूंकि नक्सली जंगलों के बीच दूर-दराज के गांवों में रहने वाले लोगों के पास आते रहते हैं, इसलिए उनका संक्रमण ग्रामीणों तक फैल रहा है।

Jharkhand: कोरोना की वजह से कम हुआ नक्सली मूवमेंट, 85 हजार CRPF और पुलिस के जवान पूरी तरह अलर्ट

पुलिस एवं केंद्रीय सुरक्षाबलों ने जब ग्रामीणों को समझाया कि इससे वे बड़ी मुसीबत में फंस सकते हैं, तो उन्होंने खुद भी कई बीमार नक्सलियों को आत्मसमर्पण के लिए प्रेरित किया। ग्रामीणों से कहा गया है कि वे नक्सलियों से दूरी बनाकर रखें। वे उन्हें आत्मसमर्पण के लिए कहें। इससे उनकी जान बच जाएगी। साथ ही उन्हें दोबारा से मुख्य धारा में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

ये भी देखें-

बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) में एक दिन पहले ही चार नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया है। इनमें दो महिलाएं भी शामिल हैं। कोविड केयर सेंटर पर जब इनका टेस्ट किया गया तो इनमें से तीन कोरोना संक्रमित मिले। इन्हें तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें