Cyclone ‘Yaas’: ‘ताउते’ के बाद आनेवाला है चक्रवाती तूफान ‘यास’, NDRF टीमों की तैनाती शुरू

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 मई को ‘यास’ चक्रवात (Cyclone Yaas) के ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट (Odisha-West Bengal Coast ) से गुजरने की आशंका जताई है।

Cyclone Yaas

File Photo

देश के पूर्वी तटीय क्षेत्रों में 26-27 मई के आसपास चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Cyclone Yaas) दस्तक दे सकता है। ओडिशा सरकार ने 30 में से 14 जिलों को सतर्क कर दिया है।

‘ताउते’ (Tauktae) के बाद देश में एक बार फिर चक्रवाती तूफान आनेवाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 26 मई को ‘यास’ चक्रवात (Cyclone Yaas) के ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट (Odisha-West Bengal Coast ) से गुजरने की आशंका जताई है। इसको देखते हुए ओडिशा सरकार ने 30 में से 14 जिलों को सतर्क कर दिया है। देश के पूर्वी तटीय क्षेत्रों में 26-27 मई के आसपास चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Cyclone Yaas) दस्तक दे सकता है।

राज्य सरकार ने 21 मई को भारतीय नौसेना (Navy) भारतीय तट रक्षक बल (Indian Coast Guard) से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है। साथ ही इससे निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अपने दलों की तैनाती शुरू कर दी है।

Coronavirus: बीते 24 घंटे में देश में आए 2,57,299 नए केस, दिल्ली में दर्ज हुए 3 हजार मामले

ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वास्थ्य केंद्रों पर आवश्यक दवाओं तथा संसाधनों का भंडार रखा जाए ताकि यास तूफान के दौरान किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटा जा सके।

ओडिशा के मुख्य सचिव एससी मोहपात्रा ने वरिष्ठ अधिकारियों के संग बैठक के बाद कहा कि अगर चक्रवात ‘यास’ (Cyclone Yaas) का राज्य पर कोई प्रभाव पड़ता है तो राज्य सरकार ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए कमर कस ली है। उन्होंने कहा कि हालांकि अबतक मौसम विभाग ने चक्रवात के संभावित, मार्ग, इसकी गति, तट से टकराने का स्थान आदि के बारे में जानकारी नहीं दी है, फिर भी सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

महाराष्ट्र: गढ़चिरौली में 13 नक्सलियों को मौत के घाट उतारने वाले जांबाज C-60 कमांडोज के बारे में कितना जानते हैं आप?

मौसम विज्ञान विभाग ने 20 मई को कहा कि 22 मई को बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य हिस्से पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा जो चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और 26 मई को ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से टकरा सकता है। विभाग ने लोगों को समुद्र तटों से दूर रहने की सलाह देते हुए मछुवारों को फौरन लौटने की अपील की है।

विभाग के साइक्लोन अलर्ट ब्रांच ने जानकारी दी है कि इसके अगले 72 घंटों में धीरे-धीरे चक्रवाती तूफान में बदलने की पूरी संभावना है। जो उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने के साथ 26 मई की शाम के आसपास पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है। ओडिशा और पश्चिम बंगाल में इस तूफान का असर होने के अलावा अंडमान निकोबार द्वीपसमूह तथा पूर्वी तट के जिलों में तेज बारिश हो सकती है और बाढ़ के हालात भी पैदा हो सकते हैं।

ये भी देखें-

एनडीआरएफ (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने ट्वीट किया कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय जिलों में ‘यास’ तूफान (Cyclone Yaas) और इसके संभावित प्रभावों के मद्देनजर दलों को हवाई मार्ग से बुलाने का फैसला किया गया है। अधिकारियों ने कहा कि आने वाले तूफान के लिए एनडीआरएफ के कितने दलों को चिह्नित किया जाएगा, इस बारे में फैसला भारत मौसम विज्ञान विभाग से मिलने वाली जानकारी के आधार पर होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें