छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा जिले में दिखा लोन वर्राटू अभियान का असर, लाखों के इनामी सहित 4 नक्सलियों ने किया सरेंडर

मिलिशिया कमांडर नरेश के उपर एक लाख रुपए का इनाम है जबकि मिलिशिया सदस्य संपत मंडावी और रामा बघेल के उपर 10-10 हजार रुपए का इनाम घोषित है।

Naxalites

छत्तीसगढ़ के घोर नक्सल प्रभावित जिला दंतेवाड़ा में पुलिस के सामने चार नक्सलियों ने सरेंडर कर दिया है। इन नक्सलियों (Naxalites) में से तीन पर प्रशासन ने भारी इनाम घोषित किया था। 

छत्तीसगढ़: सुकमा में सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, हमले में 2 जवान मामूली घायल और 4 नक्सली गिरफ्तार

जिले के पुलिस अधिकारी के अनुसार, लोन वर्राटू (घर वापस आइए) अभियान से प्रभावित होकर चार खूंखार नक्सली, जिनमें मिलिशिया कमांडर सैनू उर्फ नरेश, मिलिशिया सदस्य संपत मंडावी, मिलिशिया सदस्य हिड़मो उर्फ मनोज कुहडामी  और मिलिशिया सदस्य रामा बघेल ने पुलिस के समक्ष सरेंडर किया।

पुलिस अधिकारी के अनुसार, मिलिशिया कमांडर नरेश के उपर एक लाख रुपए का इनाम है जबकि मिलिशिया सदस्य संपत मंडावी और रामा बघेल के उपर 10-10 हजार रुपए का इनाम घोषित है।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि सरेंडर करने वाले नक्सलियों (Naxalites) ने पुलिस को जानकारी दी है कि उन्होंने नक्सल संगठन की खोखली विचारधारा से तंग आकर और सरकार के लोन वर्राटू अभियान से प्रभावित होकर सरेंडर करने का निर्णय लिया है।

अधिकारी के मुताबिक, सरेंडर करने वाले नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ पुलिस टीम पर हमला करने, सड़क को नुकसान पहुंचाने और कई अन्य नक्सली घटनाओं में शामिल होने का आरोप है।

पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि जिले में नक्सलियों (Naxalites) को सरेंडर के लिए प्रेरित करने के लिए लोन वर्राटू अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिले के थाने, पंचायत भवनों और अन्य सार्वजनिक स्थानों में नक्सलियों का नाम चिपका कर उनसे सरेंडर करने का अनुरोध किया जा रहा है।

इस अभियान के शुरू होने के बाद से अभी तक करीब 94 इनामी नक्सलियों समेत कुल 350 नक्सली पुलिस के समक्ष सरेंडर कर चुके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें