हिमाचल-उत्तराखंड में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए केंद्र सरकार ने चेताया, कहा- अभी खत्म नहीं हुई है कोरोना की दूसरी लहर

केंद्र सरकार ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। हिमाचल और उत्तराखंड में पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों को चेताया है।

Central Government

File Photo

केंद्र सरकार (Central Government) ने कहा कि पर्यटन स्थल पर इस तरह की भीड़ वाकई चिंता का विषय है और ऐसी लापरवाही कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने के लिए जिम्मेदार हो सकती है।

केंद्र सरकार (Central Government) ने चेतावनी देते हुए कहा है कि कोरोना की दूसरी लहर (Corona second wave) अभी खत्म नहीं हुई है। हिमाचल और उत्तराखंड में पर्यटकों की भारी भीड़ को देखते हुए केंद्र सरकार ने लोगों को चेताया है। दरअसल, कोरोना महामारी से देश की स्थिति बीते मार्च-अप्रैल में काफी भयावह हो गई थी। हर दिन लाखों की संख्या में लोगों के संक्रमित होने की खबर आ रही थीं। जिसके बाद पाबंदियां बढ़ा दी गईं।

लेकिन धीरे-धीरे अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने का बाद अब पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की भीड़ बढ़ने लगी है। इससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इस बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि लोग घरों से बाहर न निकलें, मास्क लगाकर रहें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। कल यानी 9 जुलाई को केंद्र सरकार के कोविड टास्क फोर्स के द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई थी।

Jharkhand: गिरिडीह में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों की बड़ी साजिश को किया नाकाम, 50 किलो का केन बम बरामद

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीति आयोग के प्रमुख और कोविड टास्क फोर्स के मुखिया वीके पॉल ने कहा कि महामारी से जंग अभी खत्म नहीं हुई है। इस प्रेस ब्रीफिंग के दौरान मसूरी के कैंप्टी फॉल का भीड़-भाड़ वाला एक वीडियो भी दिखाया गया, जिसमें भारी संख्या में लोग बिना मास्क के घूमते हुए नजर आ रहे थे।

सरकार ने कहा कि पर्यटन स्थल पर इस तरह की भीड़ वाकई चिंता का विषय है और ऐसी लापरवाही कोरोना वायरस (Coronavirus) के फैलने के लिए जिम्मेदार हो सकती है। हिमाचल और उत्तराखंड के पर्यटन स्थलों पर लोगों की भीड़ देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सवाल के लहजे में कहा कि क्या ये संक्रमण को खुला निमंत्रण नहीं है?

Madhya Pradesh: नक्सलियों को हथियार सप्लाई करने के मामले में बालाघाट पुलिस को मिली एक और कामयाबी, 2 संदिग्ध गिरफ्तार

लव अग्रवाल ने आंकड़ों को समझाते हुए कहा कि आज भी देश के 86 जिलों में कोरोना के हर दिन 100 केस देखने को मिल रहे हैं। वहीं, 90 जिलों में 80 प्रतिशत केस दर्ज किए जा रहे हैं। बहुत कम ही क्षेत्र ऐसे हैं जहां संक्रमण सिमटा हुआ नजर आ रहा है। राज्यों का हाल बताते हुए उन्होंने कहा कि सिर्फ केरल में 32 प्रतिशत केस हैं।

ये भी देखें-

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दुनिया के उन देशों का उदाहरण दिया, जहां कोरोना के केस बढ़ने के मामले सामने आए हैं। इन देशों में यूके, रूस, बांग्लादेश, साउथ कोरिया और इंडोनेशिया शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पाबंदी में छूट का मतलब ये नहीं है कि कोरोना का कहर पूरी तरह खत्म हो गया है। इसलिए कोविड प्रोटेकॉल का लगातार पालन करें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें