सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के 5 कैंप किए ध्वस्त, 70 नक्सलियों ने डाले हथियार

पिछले दो महीनों में 70 नक्सलियों ने लोन वर्राटू अभियान के तहत सरेंडर किया है। जिसमें एक लाख से लेकर 8 लाख रुपये तक के इनामी नक्सली शामिल हैं।

Naxalism

सांकेतिक तस्वीर

पिछले दो महीनों में 70 नक्सलियों ने लोन वर्राटू अभियान के तहत सरेंडर किया है। जिसमें एक लाख से लेकर 8 लाख रुपये तक के इनामी नक्सली शामिल हैं।

नक्सली (Naxal) क्षेत्रों में लगातार हो रही कारवाई और धर-पकड़ ने नक्सलियों (Naxal) की कमर तोड़ दी है। बस्तर में भी सुरक्षाबलों ने नक्सलियों (Naxal) के कई कैंप ध्वस्त किए हैं। नक्सली इन दिनों सुरक्षाबलों से भागते फिर रहे हैं। पहले सुरक्षाबलों को ग़लत इनपुट की वज़ह से बहुत नुक़सान झेलना पड़ता था। लेकिन लोन वर्राटू अभियान से बड़ा फायदा मिला है। आत्मसमर्पण करने वाले नक्सलियों से मिली जानकारी के आधार पर कई नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई है।

हर साल नक्सली (Naxal) शहीदी सप्ताह मनाते हैं। इस दौरान वह संगठन को मज़बूत करने और किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में रहते हैं। लेकिन इस बार नक्सलियों (Naxal) की कोई रणनीति काम नहीं आई, बल्कि इसका उल्टा ही हुआ। पिछले दो महीनों में 70 नक्सलियों (Naxal) ने लोन वर्राटू अभियान के तहत सरेंडर किया है। जिसमें एक लाख से लेकर 8 लाख रुपये तक के इनामी नक्सली (Naxal) शामिल हैं। ‘लोन वर्राटू’ स्थानीय गोंडी बोली का शब्द है तथा इसका अर्थ होता है ‘अपने घर लौट आओ।’

Kozhikode Plane Crash: दोनों पायलट समेत 18 लोगों की मौत, ऐसे पेश आया हादसा

सुरक्षाबलों ने बस्तर के अलग-अलग इलाके में बीते एक सप्ताह में नक्सलियों (Naxal) के पांच कैंप ध्वस्त किए हैं। जिन क्षेत्रों में कैंप ध्वस्त किया गया है वह हैं- बासागुड़ा इलाके का आटपल्ली, बीजापुर थाना क्षेत्र का इसुलनार, दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र का मिर्चीपारा, बस्तर जिले के दरभा थाना क्षेत्र का चांदमेटा, पुसपाल क्षेत्र का तुलसीडोंगरी इलाका। नक्सली (Naxal) कैंप से सुरक्षाबलों को भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री, गोला बारूद, नक्सल (Naxal) साहित्य वगैरह बरामद हुआ है।

बस्तर क्षेत्र के आईजी सुंदरराज पी ने कहा है कि नक्सली (Naxal) शहीदी सप्ताह के दौरान गड़बड़ी करने की तैयारी में थे लेकिन फोर्स सतर्क रही। उनके कैंपों को ध्वस्त करने के साथ बड़ी मात्रा में सामग्री बरामद की गई है। बता दें कि बीजापुर में एक कैंप को ध्वस्त करने के दौरान नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। जवाबी कारवाई में सुरक्षाबलों ने एक महिला नक्सली (Naxal) को मार गिराया।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें