NIA ने किया अल-कायदा के मॉड्यूल का भंडाफोड़, 9 आतंकी गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) और केरल के एर्नाकुलम (Ernakulam) में अल-कायदा (Al Qaeda) मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया।

Al-Qaeda

एनआईए (NIA) को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अल-कायदा (Al-Qaeda) के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला था।

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) और केरल के एर्नाकुलम (Ernakulam) में अल-कायदा (Al-Qaeda) के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। NIA ने 19 सितंबर की सुबह मुर्शिदाबाद और एर्नाकुलम में कई ठिकानों पर छापेमारी की। छापेमारी के बाद NIA ने अल-कायदा के 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया।

इनमें से 6 को पश्चिम बंगाल जबकि 3 को केरल से गिरफ्तार किया गया। आतंकियों के पास से डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देसी हथियार, घर में विस्फोटक उपकरण बनाने से जुड़े कागजात समेत भारी मात्रा में आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है।

Coronavirus Updates: भारत में कोरोना के मामले पहुंचे 53 लाख के पार, 24 घंटे में आए 93,337 नए केस

जानकारी के मुताबिक, एनआईए को पश्चिम बंगाल और केरल समेत देश के विभिन्न हिस्सों में अल-कायदा (Al-Qaeda) के अंतरराज्यीय मॉड्यूल के बारे में पता चला था। यह ग्रुप निर्दोष लोगों की जान लेने के उद्देश्य से भारत में महत्वपूर्ण स्थानों पर आतंकी हमलों की साजिश रच रहा था।

एनआईए (NIA) ने जानकारी दी कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, इन व्यक्तियों को सोशल मीडिया पर पाकिस्तान स्थित अल-कायदा (Al-Qaeda) आतंकवादियों द्वारा कट्टरपंथी बनाया गया था और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित कई स्थानों पर हमले करने के लिए उकसाया गया था।

5 साल पहले लापता हुए भारतीय को पाकिस्तान ने रिहा किया, मृत समझकर पत्नी कर चुकी है दूसरी शादी

मॉड्यूल सक्रिय रूप से धन उगाही करने में लगा था और गिरोह के कुछ सदस्य हथियारों और गोला-बारूद की खरीद के लिए नई दिल्ली जाने की भी योजना बना रहे थे। संभव है कि इस गिरफ्तारी से देश के विभिन्न हिस्सों में संभावित आतंकवादी हमले रोके जा सके हैं।

ये भी देखें-

गिरफ्तार आतंकियों के पास से उनके पास से सामग्री की बड़ी मात्रा में डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देश-निर्मित फायर आर्म, एक स्थानीय रूप से निर्मित बॉडी ऑर्मर, घर बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आर्टिकल बरामत किए गए हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) इन आतंकियों की पुलिस कस्टडी लेने और आगे की जांच करने के लिए इन्हें कोर्ट के सामने पेश करेगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें