हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने का मतलब क्या होता है? जानें विस्तार से

जब कोई विमान किसी देश की सीमा पार कर उनके हवाई क्षेत्र में गश्त लगाने लगता है तो इसे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करार दिया जाता है।

Airspace

सांकेतिक तस्वीर।

सवाल यह उठता है कि आखिरकार हवाई क्षेत्र (Airspace) होता क्या है और इसका उल्लंघन कैसे होता है? दरअसल हर देश ने अपनी हवाई क्षेत्र तय किया हुआ है। हवाई क्षेत्र निर्धारित बॉर्डर ही होता है।

भारत और पाकिस्तान के बीच आजादी के बाद से लेकर अबतक कई मसलों पर विवाद है। कश्मीर हो या फिर नदी जल का बंटवारा या फिर सीमा का निर्धारण, दोनों देश कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। चार बार तो युद्ध ही हो चुका है।

अक्सर आपने यह सुना है कि पाकिस्तान झूठा दावा करता रहता है कि भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) द्वारा उनके हवाई क्षेत्र (Airspace) का उल्लंघन किया गया है। उल्लंघन करने पर पाकिस्तानी वायुसेना ने कार्रवाई की जिसके बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों को वापस लौटना पड़ा।

Kargil War: कारगिल की लड़ाई क्यों थी सबसे अलग? ये है वजह

ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिरकार हवाई क्षेत्र होता क्या है और इसका उल्लंघन कैसे होता है? दरअसल हर देश ने अपनी हवाई क्षेत्र तय किया हुआ है। हवाई क्षेत्र निर्धारित बॉर्डर ही होता है। जब कोई विमान किसी देश की सीमा पार कर उनके हवाई क्षेत्र में गश्त लगाने लगता है तो इसे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करार दिया जाता है।

ऐसा भारत ही बल्कि पाकिस्तानी वायुसेना की तरफ से भी किया गया है। उनके कई विमान हमारे क्षेत्र में उड़ान भरकर वापस जाते रहे हैं। ऐसा कहा जाता है कि कई बार सेना द्वारा यह जानबूझकर किया जाता है ताकि दुश्मनों पर दबदबा बनाकर रखा जा सके हैं।

ये भी देखें-

हवाई क्षेत्र (Airspace) का उल्लंघन का हाल का मामला बालाकोट एयर स्ट्राइक है। बालाकोट पाकिस्तान खैबर पख्तुनख्वा प्रांत के मनशेरा जिले में है। यह पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद 160 किलोमीटर की दूरी पर है। बालाकोट एयर स्ट्राइक में भारतीय वायुसेना पाकिस्तान में घुस गई थी और ताबड़तोड़ मिसाइलें गिराकर दुश्मनों को पस्त किया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें