Indian Army का खाना ऐसे होता है तैयार, हर रेजीमेंट में खानसामे होते हैं तैनात

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की सबसे घातक सेनाओं में से एक मानी जाती है। सेना का शौर्य और पराक्रम पूरी दुनिया में विख्यात है। भारतीय सेना दिन रात कड़ी मेहतन करती है। ऐसे में जवानों की डाइट का विशेष ख्याल रखा जाता है।

Pulwama Attack

सांकेतिक तस्वीर

Indian Army: खानसामे की भूमिका यह होती है कि वे जवानों को तीनों टाइम का खाना मुहैया करवाएं। इसके साथ ही स्नैक्स, चाय आदि की भी व्यवस्था करें। इसके लिए हर यूनिट को राशन और खाने-पीने का सामान भी अलग से मिलता है।

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की सबसे घातक सेनाओं में से एक मानी जाती है। सेना का शौर्य और पराक्रम पूरी दुनिया में विख्यात है। भारतीय सेना दिन रात कड़ी मेहतन करती है। ऐसे में जवानों की डाइट का विशेष ख्याल रखा जाता है। जवानों को मिलने वाले तीनों टाइम के खाने में सभी विटामिन मौजूद होते हैं, जिनकी जरूरत होती है।

सेना के लिए खाना खानसामे द्वारा तैयार होता है। हर रेजीमेंट में खानसामे होते हैं। सेना की हर रेजीमेंट और फील्ड-यूनिट्स में कुक और रसोइये होते हैं जो सैनिकों के साथ चलते हैं। सेना (Indian Army) की आर्मी सर्विस कोर (एएससी) की सैनिकों के खाने-पीने का इंतजाम करने में अहम भूमिका होती है।

Kargil War 1999: …जब भारतीय भू-भाग में करीब 11 किमी अंदर पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक ने बिताई थी रात

खानसामे की भूमिका यह होती है कि वे जवानों को तीनों टाइम का खाना मुहैया करवाएं। इसके साथ ही स्नैक्स, चाय आदि की भी व्यवस्था करें। इसके लिए हर यूनिट को राशन और खाने-पीने का सामान भी अलग से मिलता है।

ये भी देखें-

सेना (Indian Army) के हर जवान को विशेषकर जम्मू-कश्मीर और पूर्वोतर क्षेत्र में तैनात जवानों को ताजा और भरपेट खाना मिल सके इसके लिए पूरी व्यवस्था की जाती है। सेना में तीन स्तर पर खाने की व्यवस्था होती है। मसलन उच्च स्तर के अधिकारी, मध्यम स्तर के अधिकारी और जवान।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें