Kargil War 1999: …जब भारतीय भू-भाग में करीब 11 किमी अंदर पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक ने बिताई थी रात

Kargil War 1999: परवेज मुशर्रफ ने एक हेलिकॉप्टर से नियंत्रण रेखा पार की थी और भारतीय भूभाग में करीब 11 किमी अंदर एक स्थान पर रात भी बिताई थी।

Pervez Musharraf

भारतीय भूभाग में करीब 11 किमी अंदर एक स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक

Kargil War 1999: परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने एक हेलिकॉप्टर से नियंत्रण रेखा पार की थी और भारतीय भू-भाग में करीब 11 किमी अंदर एक स्थान पर रात भी बिताई थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil war) लड़ा गया था। इस युद्ध में पाकिस्तान (Pakistan) को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तानी सेना झूठ की बुनियाद पर अड़ी रहती है। 1999 में भी ऐसा ही हुआ था पाकिस्तान ने धोखे से कारगिल के सामरिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था। सेना और सरकार द्वारा जो जानकारियां सामने आई हैं, उसके मुताबिक युद्ध की नींव 1999 के फरवरी महीने में ही रख दी गई थी।

खास बात यह है कि इस कब्जे से पहले पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक जनरल परवेज मुशर्रफ ने भारतीय भू-भाग में रात बिताई थी। करगिल सेक्टर में लड़ाई शुरू होने से पहले जनरल परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने एक हेलिकॉप्टर से नियंत्रण रेखा पार की थी और भारतीय भू-भाग में करीब 11 किमी अंदर एक स्थान पर रात भी बिताई थी।

सेना की जरुरतों को ध्यान में रखकर तैयार होता है रक्षा बजट, जानें क्यों जरूरी है ये

उन्होंने जिकरिया मुस्तकार नाम के स्थान पर रात बिताई थी। इस दौरान उन्होंने अपनी फौज के साथ बाकायदा पूरी रात गुजारी थी। परवेज मुशर्रफ (Pervez Musharraf) ने 28 मार्च को हेलिकॉप्टर में बैठकर एलओसी (LoC) पार किया था और भारतीय सीमा में 11 किलोमीटर अंदर घुस आए थे।

ये भी देखें-

पाकिस्तान के एक रिटायर्ड कर्नल अशफाक हुसैन ने अपनी किताब ‘विटनेस टु ब्लंडरः करगिल स्टोरी अनफोल्ड’ में इस बात का दावा किया है। किताब में यह भी बताया गया है कि मुशरर्फ (Pervez Musharraf) अगले ही दिन पाकिस्तान लौट गए थे। करगिल युद्ध लगभग 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को उसका अंत हुआ।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें