लद्दाख में ठंड से बचने के लिए काम आते हैं स्पेशल टेंट्स, जानें सेना के जवान ठंड से कैसे निपटते हैं

जवानों को बर्फ में चलने के लिए स्टिक और स्पेशल जूते भी दिए जाते हैं।  ठंड में सेना के जवान ऑफ ड्यूटी के दौरान इन्हीं टेंट्स में रहकर अपना समय व्यतीत करते हैं। 

इंडियन आर्मा के जवानों के लिए स्पेशल टेंट।

Indian Army: जवानों को बर्फ में चलने के लिए स्टिक और स्पेशल जूते भी दिए जाते हैं। ठंड में सेना के जवान ऑफ ड्यूटी के दौरान इन्हीं टेंट्स में रहकर अपना समय व्यतीत करते हैं। 

भारतीय सेना चीन के खिलाफ बीते 7-8 महीनों से लद्दाख में मोर्चा संभाले हुए है। सेना के वीर सपूत माइनस 40 से 50 डिग्री के बीच ठंड में भी दुश्मनों के खिलाफ मोर्चा संभाले हुए हैं। इस भीषण ठंड में सेना के जवानों को सर्दी से बचाने के लिए स्पेशल टेंट्स की व्यवस्था की गई है। इन टेंट्स को कुछ इस तरह से डिजाइन किया गया है जिससे कड़ाके की सर्दी में बचा जा सकता है।

एलएसी पर इतनी ऊंचाई और ठंड में खड़े रहना मुश्किल चुनौती होती है। बीते सितंबर से ही वहां तापमान गिरना शुरू हो जाता है। ऐसे में जवान इन टेंट्स के सहारे इस मुश्किल वक्त को गुजारते हैं। इस दौरान जवानों के पास ठंड से बचने के लिए स्पेशल जैकेट्स, पजामे, दस्ताने, चश्मा, हेलमेट भी होते हैं।

जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान की एक और नापाक साजिश बेनकाब, भारतीय सेना ने खोजी एक और खुफिया सुरंग

जवानों को बर्फ में चलने के लिए स्टिक और स्पेशल जूते भी दिए जाते हैं। ठंड में सेना के जवान ऑफ ड्यूटी के दौरान इन्हीं टेंट्स में रहकर अपना समय व्यतीत करते हैं। इन टैंट में बिजली, पानी, जगह को गर्म रखने की सुविधा, स्वास्थ्य और स्वच्छता सुविधाओं से युक्त रहने की अत्याधुनिक व्यवस्था है।

दुश्मन देश के जवान किभी तरह से हावी न हो सकें इसके लिए हथियार भी सप्लाई किए जाते हैं। सेना ने लद्दाख में चीनी सेना के खिलाफ किसी भी तरह की भविष्य की कार्रवाई के लिए हथियारों को तैनात किया हुआ है। हवाई हमले हों या फिर पैदल सेना का इस्तेमाल, सेना हर मोर्चे पर तैनात हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें