जम्मू कश्मीर: पाकिस्तान की एक और नापाक साजिश बेनकाब, भारतीय सेना ने खोजी एक और खुफिया सुरंग

पिछले 15 दिनों के भीतर पकड़ी गई दूसरी खुफिया सुरंग (Tunnel) है। पिछले कई दिनों से घाटी में कोहरे व खराब मौसम का माहौल बना हुआ है।

Indian Army

अंदर से ऐसे दिखती है सुरंग।

जम्मू कश्मीर के कठुआ के हीरानगर सेक्टर से लगे भारत–पाकिस्तान बॉर्डर (LoC) पर को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के जवानों ने पाकिस्तान की एक और खुफिया सुरंग (Tunnel) को पकड़ा है। सुरंग 150 फीट लंबी और 30 फीट गहरी है। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई इन खुफिया–सुरंगों के जरिए भारत में हथियार व गोलाबारूद की तस्करी की कोशिशों में लगा है।

Chhattisgarh: नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, बीजापुर में सुरक्षाबलों ने बरामद किए 5-5 किलो के 2 IED

भारतीय एजेसियों का मानना था कि वह सारा गोलाबारूद जैश–ए–मोहम्मद के मद्दगार ओवर ग्राउंड वर्कर्स के जरिए घाटी में भेजना था। पाकिस्तान की ओर से इस तरह की भूमिगत–साजिशों को अंजाम देने की लगातार कोशिशें की जा रही हैं। उसकी दिशा से चीन निर्मित ड्रोन के जरिए न केवल हथियार व गोलाबारूद बल्कि टेरर–फंडिग के मकसद से ड्रग्स की खेपें भी भेजी जा रही हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है कि पिछले साल जून में इसी हीरानगर सेक्टर में पाकिस्तान की दिशा से आए एक विशेष प्रकार के ड्रोन में घातक हथियार भेजे गए थे। लेकिन चौकस बीएसएफ जवानों (BSF) ने उस चीन निर्मित ड्रोन को भारतीय इलाके में एंट्री करते ही मार गिराया था। बाद में उस ड्रोन के पास से अमेरिका निर्मित कार्बाइन और चीन निर्मित हथगोले आदि बारामद हुए थे।

ये सुरंग पिछले 15 दिनों के भीतर पकड़ी गई दूसरी खुफिया सुरंग (Tunnel) है। पिछले कई दिनों से घाटी में कोहरे व खराब मौसम का माहौल बना हुआ है। सीमा पर पाकिस्तान की दिशा से इस खराब मौसम की आड़ में आंतकी दस्तों की घुसपैठ व अन्य साजिशों को अंजाम देने की कोशिशें लगातार जारी है।

सैन्य अधिकारियों से मिली सूचना के अनुसार, भारत–पाक बॉर्डर (LoC) के हीरानगर व पंजाब से सटे पांसर व पहाड़पुर के बीच जीरो लाइन व तारबंदी के बीच यह सुरंग (Tunnel) मिली है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले इसी जगह एक गहरा गड्ढा मिला था। बीएसएफ (BSF) की ओर से चलाई जा रही ‘एंटी टनलिंग ड्राइव’ के चलते यह सुरंग बार्डर आउट पोस्ट 14 व 15 के बीच मिली है। पिछले 6 महिने में यहां भारत–पाक बॉर्डर (LoC) क्षेत्र में यह चौथी खुफिया सुरंग पकड़ी गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें