21 साल से शहीद बेटे के लिए रोज खाने की थाली लगाती है मां, बेटे के कमरे को तस्वीरों से सजा कर रखा है

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में लड़े गए कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) के 500 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। भारत मां की रक्षा के लिए इन वीर सपूतों ने अपने प्राणों की आहूति दे दी थी।

Pawan Kumar saini

शहीद पवन कुमार सैनी की मां। हर दिन बेटे के लिए खाने की थाली लेकर कमरे में बैठ जाती हैं।

Kargil War: मां ने अपने बेटे के कमरे को तस्वीरों से सजा कर रखा हुआ है। शहीद के पवन कुमार सैनी (Pawan Kumar Saini) भतीजे जसविंद्र जोनी के मुताबिक, शहीद चाचा के लिए आज भी खाने की थाली सजाई जाती है। मां खुद कमरे में जाती हैं और वहां एक कुर्सी पर बैठ जाती हैं।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में लड़े गए कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) के 500 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। भारत मां की रक्षा के लिए इन वीर सपूतों ने अपने प्राणों की आहूति दे दी थी। युद्ध में शहीद हुए एक जवान की मां आज भी अपने बेटे के लिए खाने के समय थाली लगाती हैं।

पंजाब के अंबाला की रहने वाली 80 साल की सरदारी देवी रोज अपने वीर सपूत के लिए खाना परोसती हैं। वह अपने बेटे शहीद पवन कुमार सैनी (Pawan Kumar Saini) के कमरे में जाती हैं और खाने की प्लेट लेकर कुछ देर तक बैठी रहती हैं। यह सिलसिला 21 साल यानी 1999 से चल रहा है।

लद्दाख में लगाया जाएगा डॉप्लर रडार, सेना को मिलेगा ये फायदा

मां ने अपने बेटे के कमरे को तस्वीरों से सजा कर रखा हुआ है। शहीद के भतीजे जसविंद्र जोनी के मुताबिक, शहीद चाचा के लिए आज भी खाने की थाली सजाई जाती है। मां खुद कमरे में जाती हैं और वहां एक कुर्सी पर बैठ जाती हैं।

कमरे में तस्वीरों के अलावा चाचा की बचपन में इस्तेमाल की गई चीजें और अन्य सामान रखा हुआ है। कमरे में चिट्ठियां, वर्दी, उनकी तस्वीरें, मेडल, तमगे, किताबें, जूते और अन्य जरूरत का सामान रखा गया है।

ये भी देखें-

वह आगे बताते हैं, “घर में कोई भी शुभ काम हो या त्योहार हो, सभी इस कमरे में आशीर्वाद लेने जाते हैं।” शहीद पवन कुमार सैनी (Pawan Kumar Saini) की 24 सितंबर, 1999 को शादी होनी थी। लेकिन युद्ध में कुर्बानी देने के बाद मां का यह सपना भी अधूरा रह गया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें