लद्दाख में लगाया जाएगा डॉप्लर रडार, सेना को मिलेगा ये फायदा

लद्दाख (Ladakh) में चीन (China) के साथ चल रहे तनाव के मद्देनजर सेना (Army) के जवानों को जरूरी तकनीकियों से लैस किया जा रहा है। लेह (Leh) में मौसम विभाग के बुनियादी ढांचा को एडवांस किया जा रहा है।

Ladakh

लद्दाख (Ladakh) में चीन (China) के साथ चल रहे तनाव के मद्देनजर सेना (Army) के जवानों को जरूरी तकनीकियों से लैस किया जा रहा है। यहां मौसम विभाग के बुनियादी ढांचा को एडवांस किया जा रहा है। यहां डॉप्लर रडार (Doppler Radar) लगाया जा रहा है, जिससे सेना के हर मूवमेंट को फायदा मिलेगा।

इसके साथ ही पूरे लद्दाख में 10 नई मौसम वेधशालाएं भी स्थापित की जाएंगी। इस रडार से समय पर बारिश, आंधी तूफान, ओलावृष्टि, बाढ़ आदि की सटीक भविष्यवाणी मिल पाएगी। अधिकारियों के अनुसार, हर कोने से सही डाटा मिलने से मौसम की सटीक भविष्यवाणी से फायदा मिलेगा।

चीन ने चांद से नमूने लाने के लिए लॉन्च किया रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट, चैलेंज से भरा है ये मिशन

इसके साथ ही मौसम विभाग की ओर से जम्मू और बनिहाल में भी एक्स-बैंड रडार इंस्टाल किए जा रहे हैं। अधिकारियों के अनुसार, जम्मू में आने वाले कुछ हफ्तों के दौरान यह काम पूरा कर लिया जाएगा जबकि बनिहाल में थोड़ा समय और लगेगा। इसके लग जाने से जम्मू के किसानों को काफी लाभ मिल पाएगा।

मौसम विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक, लद्दाख (Ladakh) में मौसम की सटीक भविष्यवाणी करने के लिए लेह में मौसम विभाग द्वारा पूर्ण रूप से सेटअप किया जा रहा है। इसमें वहां पर डोप्लर रडार भी इंस्टाल किया जाएगा, जिससे मौसम की हर हरकत की जानकारी जल्द प्राप्त हो पाएगी।

BRO के डायरेक्टर जनरल बने मेजर जनरल राजीव चौधरी, लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह को नई जिम्मेदारी

अधिकारी ने बताया कि रडार की खासियत यह है कि यह आधे घंटे से कम समय के भीतर मौसम में होने वाले बदलावों को तुरंत डिटेक्ट कर लेता है। 

अधिकारी के अनुसार, लद्दाख (Ladakh) में इस वक्त केवल तीन जगहों लेह, कारगिल और द्रास में वैदर ओबजरवेट्री हैं लेकिन जल्द ही पूरे केंद्र शासित प्रदेश में 10 और वैदर ओबजरवेट्री स्थापित की जाएंगी। इनमें जंसकार, पर्चिक, संकू, न्योमा, तुर्तुक, नोबरा, पंगू आदि जगहें शामिल हैं। इतना ही नहीं लेह में मौसम विभाग की ओर से रेडियेशन, पोल्यूशन और ओजोन यूनिट भी स्थापित की जाएंगी।

ये भी देखें-

विशेषज्ञों का मानना है कि मौसम विभाग द्वारा लद्दाख में बुनियादी ढांचे में उन्नयन न केवल स्थानीय लोगों को बल्कि पूरे लद्दाख क्षेत्र में तैनात सेना के लिए भी काफी लाभदायक साबित होगा। मौसम की भविष्यवाणी के अभाव में कई बार जवानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन मौसम विभाग द्वारा इन सब चीजों के लगाए जाने से सेना को मौसम की हर जानकारी समय से पहले दे दी जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें