एडवांस बेस वर्कशॉप के जरिए होती है हथियारों की ओवरहॉलिंग, Army को मिलते हैं ये फायदे

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की घातक सेनाओं में शुमार है। हमारे जवान देश की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने को तैयार रहते हैं। ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई मौकों पर जवानों ने साबित भी किया है।

Army

K9-Vajra Tank

Indian Army: जवानों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए हथियारों की समय-समय पर मरम्मत यानी ओवरहॉलिंग और रिपेयरिंग की जाती है।

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की घातक सेनाओं में शुमार है। हमारे जवान देश की रक्षा के लिए किसी भी हद तक गुजरने को तैयार रहते हैं। ऐसा एक बार नहीं बल्कि कई मौकों पर जवानों ने साबित भी किया है। जवानों को किसी तरह की कमी न हो इसके लिए हर स्तर पर ख्याल रखा जाता है।

किसी भी देश की सेना (Army) के लिए सबसे महत्वपूर्ण हथियार होते हैं। जवानों को एक से बढ़कर एक मॉर्डन हथियार दिए जाते हैं। जवानों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए हथियारों की समय-समय पर मरम्मत यानी ओवरहॉलिंग और रिपेयरिंग की जाती है।

‘अवैध’ निर्माण के जरिए चीन Indian Army को करता है परेशान, मिलता है हर बार मुंहतोड़ जवाब

मशीन को सुगम और बिना आवाज के निरंतर चालू स्थिति में बनाए रखने के लिए तय समय के अंतराल के बाद ओवरहॉलिंग की जाती है। ओवरहालिंग का अर्थ है कि किसी मशीन को खोलकर इसकी साफ-सफाई तथा ग्रीसिंग या ऑयलिंग करके फिट करना।

जबलपुर स्थित 506 आर्मी बेस वर्कशॉप में इस तरह के काम को किया जाता है। यहां कई आधुनिक मशीनें हैं जिनके जरिए रिपेयरिंग तो की ही जाती है साथ ही साथ ओवरहॉलिंग भी की जाती है।

ये भी देखें-

आर्मी बेस वर्कशॉप में कई कुशल कर्मचारी होते हैं जो कि इस काम में लगे होते हैं। आर्मी बेस वर्कशॉप में तोपों, गन, रायफल आदि की ओवरहॉलिंग और रिपेयरिंग की जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें