Kargil War: भारत-पाकिस्तान की वह लड़ाई जिसकी तस्वीरें देश के घर-घर में पहुंचीं

Kargil War: कई तस्वीरें तो ऐसी थीं जिसमें जवान कंधों पर हथियार और सामान लादकर कई-कई किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई करते नजर आए थे।

Kargil War 1999

File Photo

Kargil War: कई तस्वीरें तो ऐसी थीं जिसमें जवान कंधों पर हथियार और सामान लादकर कई-कई किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई करते नजर आए थे। मालूम हो कि 1999 का कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ा गया आखिरी युद्ध था।

भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक कुल चार युद्ध लड़े जा चुके हैं। 1999 का कारगिल युद्ध (Kargil War) दोनों देशों के बीच ऐसा संघर्ष था जिसकी तस्वीरें देश के घर-घर में पहुंचीं थीं। इससे पहले के युद्ध के दौरान तस्वीर कम ही देखने को मिली थी। ऐसा इसलिए क्योंकि 1999 से पहले 1971 में दोनों देशों के बीच युद्ध लड़ा गया था और तब उस तरह की डेवलेपमेंट नहीं थी।

1999 तक देश में टीवी घर-घर पहुंचने लगा था। ऐसे में कई तस्वीरें और फुटे सामने आते रहते थे। कई ऐसी तस्वीरें सामने आई थीं जिनमें हमारे जवान दुश्मनों के छक्के छुड़ाने के लिए भारी-भरकम हथियारों के साथ खड़े थे।

India Pakistan War 1971: …जब पाकिस्तान की सबसे बड़ी पनडुब्बी पीएनएस गाजी ने ली जलसमाधि

कई तस्वीरें तो ऐसी थीं जिनमें जवान कंधों पर हथियार और सामान लादकर कई-कई किलोमीटर की खड़ी चढ़ाई करते नजर आए थे। हथियार ढोने में भी सैनिकों को दिक्कत आ रही थी।

मालूम हो कि 1999 का कारगिल युद्ध भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ा गया आखिरी युद्ध था। इससे पहले दोनों देशों 1971 के अलावा 1965 और 1948 में भी लड़ाई लड़ चुके हैं।

ये भी देखें-

कारगिल युद्ध (Kargil War) में तो भारतीय सैनिकों ने जबरदस्त लड़ाई के बाद घुसपैठियों को भगाते हुए तोलोलिंग, टाइगर हिल जैसी महत्वपूर्ण चोटियों पर कब्जा किया था। जैसे ही यह कब्जा हुआ तो पाकिस्तान की अकड़ कमजोर पड़ गई थी और वह समझ गया था कि वह हार चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें