India Pakistan War 1971: …जब पाकिस्तान की सबसे बड़ी पनडुब्बी पीएनएस गाजी ने ली जलसमाधि

युद्ध में यह पनडुब्बी भारत की आईएनएस राजपूत से लोहा लेते हुए स्वतः नष्ट हो गई थी। हालांकि बताया यह भी जाता है कि अपने खानों में हुए आकस्मिक विस्फोट के कारण पीएनएस गाजी खुद ही नष्ट हो गई थी।

India Pakistan War 1971

PNS Ghazi की लंबाई 300 फीट से ज्यादा थी।

India Pakistan War 1971: युद्ध में यह पनडुब्बी भारत की आईएनएस राजपूत से लोहा लेते हुए स्वतः नष्ट हो गई थी। हालांकि, बताया यह भी जाता है कि अपने खानों में हुए आकस्मिक विस्फोट के कारण पीएनएस गाजी खुद ही नष्ट हो गई थी।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में युद्ध (India Pakistan War 1971) लड़ा गया था। इस युद्ध में दोनों देशों को अपनी-अपनी समुद्री ताकत का भी पता चला गया था। पाकिस्तान को समुद्री युद्ध में भारी नुकसान हुआ था। ऐसा इसलिए क्योंकि पाकिस्तान ने अपनी सबसे बड़ी पनडुब्बी पीएनएस गाजी को खो दिया था।

1971 में भारत-पाक युद्ध के दौरान 90 लोगों के साथ पाकिस्तानी पनडुब्बी पीएनएस गाजी के डूबने की घटना को भारत की पहली सबसे प्रभावशाली सैन्य विजय में से एक माना जाता है। जब 1971 का युद्ध छिड़ा तो पीएनएस गाजी पनडुब्बी को भारत के एकमात्र विमानवाहक पोत विक्रांत को डुबोने की जिम्मेदारी सौंपी गई

मोस्ट वॉन्टेड आतंकी सिराजुद्दीन हक्कानी बना तालिबान का गृह मंत्री, अमेरिका ने रखा है 5 मिलियन डॉलर का इनाम

युद्ध में यह पनडुब्बी भारत की आईएनएस राजपूत से लोहा लेते हुए स्वतः नष्ट हो गई थी। हालांकि, बताया यह भी जाता है कि अपने खानों में हुए आकस्मिक विस्फोट के कारण पीएनएस गाजी खुद ही नष्ट हो गई थी।

यानी की गाजी अपनी ही बिछाई बारूदी सुरंग पर से गुजर गई और जिसकी वजह से उसमें विस्फोट हुआ। कहा तो यह भी जाता है कि जिन बारूदी सुरंगों को पनडुब्बी ले कर चल रही थी, उनमें अचानक विस्फोट हुआ था।

ये भी देखें-

बता दें कि पीएनएस गाजी एक अमरीकी पनडुब्बी थी, जिसका पुराना नाम यूएसएस डियाबलो था। इसे 1963 में अमरीका ने पाकिस्तान को दिया था। इसकी लंबाई 300 फीट से ज्यादा थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें