Kargil War: हमारी खुफिया एजेंसी RAW ने टैप किया था मुशर्रफ का फोन! जानें क्या था मामला

कई सालों तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रह चुके शक्ति सिन्हा ने अपनी किताब ‘Vajpayee: The Years That Changed India’ में इस बात का खुलासा किया है।

Kargil War

File Photo

Kargil War: कई सालों तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रह चुके शक्ति सिन्हा ने अपनी किताब ‘Vajpayee: The Years That Changed India’ में इस बात का खुलासा किया।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में हमारी सेना ने पाकिस्तानी सेना को बुरी तरह से हराया था। पाकिस्तान के हर पैंतरे को हमारी सेना ने विफल कर दिया था। आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारी खुफिया एजेंसी रॉ ने पाकिस्तान आर्मी के प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ के फोन को टैप कर लिया था।

कई सालों तक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव रह चुके शक्ति सिन्हा ने अपनी किताब ‘Vajpayee: The Years That Changed India’ में इस बात का खुलासा किया।

Indian Army ने हर बार दी पटखनी, फिर भी नहीं मानता पाकिस्तान

उन्होंने किताब में दावा किया है कि ये रिकॉर्डिंग परवेज मुशर्रफ और पाकिस्तान के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अजीज के बीच की थी। सिन्हा ने किताब में दावा किया है कि तत्कालीन रॉ चीफ अरविंद दवे 2 टेलिफॉनिक रिकॉर्डिंग को लेकर पीएम वाजपेयी के पास पहुंचे थे।

इस रिकॉर्डिंग को सुनने का बाद यह पक्का विश्वास हो गया था कि कारगिल युद्ध के पीछे पाकिस्तानी सेना ही शामिल थी। यानी कि पाकिस्तान की सरकार से ज्यादा पाकिस्तानी सेना ने इस पूरे युद्ध की पटकथा को लिखा था और पाकिस्तान सरकार दबाव में घिरती चली गई थी।

ये भी देखें- 

बता दें कि फरवरी महीने में ठंड के चलते कारगिल क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाएं आपसी सहमति से पीछे हट जाती हैं। लेकिन तत्कालीन पाक सेना के जनरल परवेज मुशर्रफ ने सैनिकों को कारगिल के सामरिक रूप से महत्वपूर्ण इलाकों में भेजकर कब्जा करवा दिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें