कारगिल युद्ध: रूस ने की थी भारत की मदद, किए थे हथियार सप्लाई

Kargil War: किसी भी जंग को जीतने के लिए बेहतर क्वालिटी के हथियारों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे हथियार रूस के पास थे और उन्होंने हमें दिए।

Kargil War

Kargil War: किसी भी जंग को जीतने के लिए बेहतर क्वालिटी के हथियारों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे हथियार रूस के पास थे और उन्होंने हमें दिए।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में कारगिल युद्ध (Kargil War) लड़ा गया था। इस युद्ध में भारत को विदेशी मदद भी मिली थी। दुनिया के सबसे मजबूत देश में से एक रूस ने भारत को हथियारों की स्पलाई की थी। रूस ने भारत की आर्थिक व हथियार तथा उनके सैनिको ने भारत का साथ दिया था।

अमेरिका ने जब भारत को धमकाने की कोशिश की तब रूस ने भारत की सहायता की थी। मालूम हो कि रूस और अमेरिका हमेशा से एक-दूसरे के सामने टकराव की स्थिति में रहे हैं और दोनों ही देश खुद को अव्वल मानते हैं जो कि वो हैं।

Kargil War:…जब युद्ध के दौरान इजराइल भारत के साथ आया, पाकिस्तानी सेना को छठी का दूध याद दिलाया

बहुत कम लोग जानते हैं कि जिस जीत पर हम गर्व से सीना चौड़ा करते हैं उस जीत में रूस की भी अहम भूमिक रही थी। किसी भी जंग को जीतने के लिए बेहतर क्वालिटी के हथियारों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे हथियार रूस के पास थे और उन्होंने हमें दिए।

वहीं, पाकिस्तानी सेना अमेरिका के द्वारा निर्मित अलग-अलग हथियारों जहाजों का इस्तेमाल कर रही थी। हालांकि भारत के पास खुद के भी बेहतरीन हथियार पहले से मौजूद थे।

ये भी देखें-

दरअसल, युद्ध (Kargil War) के दौरान अलग-अलग हथियारों की जरूरत पड़ती है। युद्ध कितना लंबा चलता है इसपर भी निर्भर करता है कि सेना को कितने हथियारों की जरूरत है। इजरायल ने किसी भी देश की नहीं सुनी सिर्फ भारत के संपर्क में रहा और जो भी मदद चाहिए थी उसे समय पर मुहैया करवाया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें