Kargil War:…जब युद्ध के दौरान इजराइल भारत के साथ आया, पाकिस्तानी सेना को छठी का दूध याद दिलाया

Kargil War: इजरायल ने जरूरी हथियार और गोला बारूद भी उपलब्ध करवाए। ऐसी डिवाइस भी भेजी जिन्हें लड़ाकू जहाज में लगाकर सही टारगेट पर हमला किया जा सकता था।

Kargil War

File Photo

Kargil War: इजरायल ने जरूरी हथियार और गोला बारूद भी उपलब्ध करवाए। ऐसी डिवाइस भी भेजी जिन्हें लड़ाकू जहाज में लगाकर सही टारगेट पर हमला किया जा सकता था। 

भारत और पाकिस्तान के बीच 1999 में लड़े गए कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान इजरायल की भूमिका काफी अहम थी। इजरायल ने सही समय पर भारतीय सेना की मदद कर युद्ध की दिशा पूरी तरह से बदल दी थी। ऐसा इसलिए क्योंकि इजरायल ने तय समय पर वक्त की जरूरत के मुताबिक भारतीय सेना को डिवाइस और अन्य जरूरी हथियार सप्लाई करवा दिए थे।

ऐसा युद्ध (Kargil War) के बीच में ही किया गया था। क्योंकि एक वक्त ऐसा भी आया था जब भारतीय सेना कमजोर पड़ती जा रही थी। क्योंकि दुश्मन पहाड़ की ऊंचाई पर था जबकि भारतीय सेना नीचे समतल इलाकों में थी। ऐसे में दुश्मनों के ठिकानों पर हमला करना काफी कठिन था।

…जब 1975 में चीनी आर्मी ने भारतीय सेना पर अटैक किया

ऐसे में इजरायल ने जरूरी हथियार और गोला बारूद भी उपलब्ध करवाए। ऐसी डिवाइस भी भेजी जिन्हें लड़ाकू जहाज में लगाकर सही टारगेट पर हमला किया जा सकता था। इसके अलावा, इजराइल ने हवा से जमीन में मार करने के लिए लेजर तकनीक से चलने वाली सक्षम मिसाइलें मिराज भी दी थी।

इजरायल पर लगातार अमेरिका और दूसरे देशों की तरफ से दबाव डाला जा रहा था। ये देश इजरायल से लगातार अपील कर रहे थे कि वो भारत की मदद न करे। इजरायल द्वारा दी गई लेजर गाइडेड मिसाइलें न दी जाती तो हमारी सेना तोलोलिंग की सामरिक रूप से महत्वपूर्ण पोस्टों पर कब्जा नहीं कर पाती। कई एक्सपर्ट्स भी इस बात से इनकार नहीं करते।

ये भी देखें-

इन पोस्टों को वापस पाने के लिए सेना ने एक के बाद एक कई सफल ऑपरेशन लॉन्च किए। इन ऑपरेशन में इजरायली मिसाइलों ने पाकिस्तानी सैनिकों पर जो कहर बरपाया था वह भयावह था। इनके जरिए पाकिस्तान ठिकानों पर काफी नुकसान हुआ था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें