1971 का युद्ध: इस जवान ने पाकिस्तानी सीमा में घुसकर बरपाया था कहर, दुश्मनों को कर दिया था ढेर

उत्तर प्रदेश के हापुड़ स्थित सिंभावली क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर खुड़लिया निवासी जयभगवान सिंह चौधरी 1960 में वायुसेना में शामिल हुए थे।

Jaybhagwan Singh Choudhary

India Pakistan War 1971: उत्तर प्रदेश के हापुड़ स्थित सिंभावली क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर खुड़लिया निवासी जयभगवान सिंह चौधरी (Jaybhagwan Singh Choudhary) साल 1960 में वायुसेना में शामिल हुए थे।

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 में भीषण युद्ध लड़ा गया था। पाकिस्तान की बुरी तरह से हार और 93 हजार सैनिकों के घुटने टेकने की इस घटना ने भारत का मान-सम्मान विश्व में बढ़ा दिया था।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 में लड़े गए युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने बेहद अहम भूमिका निभाई थी। एक भारतीय जवान तो पाकिस्तानी सीमा में घुसकर दुश्मनों के नेस्तनाबूद कर आए थे। इस जवान का नाम जयभगवान सिंह चौधरी (Jaybhagwan Singh Choudhary) है। उत्तर प्रदेश के हापुड़ स्थित सिंभावली क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर खुड़लिया निवासी जयभगवान सिंह चौधरी 1960 में वायुसेना में शामिल हुए थे।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की सनक से परेशान लोग, चीन की सीमा पर एंटी एयरक्राफ्ट गनों को किया तैनात

1971 की जंग के दौरान वह पश्चिम बंगाल की कलाइकुडा में तैनात थे। इसके बाद जसूर जनपद और ढाका (बांग्लादेश) में रहे। जयभगवान सिंह चौधरी (Jaybhagwan Singh Choudhary) बताते हैं, “जंग के आखिरी दिनों में पीछे से मदद नहीं मिल पा रही थी, लेकिन मैंने साथी जवानों को प्रोत्साहित किया था।”

जयभगवान सिंह चौधरी आगे बताते हैं, “जवानों को प्रोत्साहित कर ही रहा था कि तभी दुश्मनों ने टैंकों के जरिए हमें घेर लिया। इस दौरान हमारे एक पायलट का पाक सैनिकों ने अपहरण कर लिया था। मैं अपने साथियों के साथ पाकिस्तानी सीमा में घुसा और पायलट को छुड़ा लाया था।”

ये भी देखें-

वे आगे बताते हैं, “इस दौरान दर्जनभर पाकिस्तानी सैनिकों को मौत के घाट भी उतारा गया था। बाकी बचे पाक सैनिकों ने सफेद झंडा दिखाकर सरेंडर किया था। महज 13 दिन चले इस युद्ध भारतीय सेना का जबरदस्त पराक्रम देखने को मिला था।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें