‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत ने बना डाले बेहद ही खतरनाक हथियार, डिफेंस सेक्टर में जल्द हमारा भी होगा दबदबा

हथियारों के लिए सेनाओं की निर्भरता दूसरे देशों पर कम से कम हो इसके लिए ‘मेक इन इंडिया’ के तहत मिसाइलों, बंदूकों और अन्य जरूरी उपकरणों का निर्माण हो रहा है।

Indian Army Weapons

Arjun Tank

Indian Army Weapons: हथियारों के लिए सेनाओं की निर्भरता दूसरे देशों पर कम से कम हो इसके लिए ‘मेक इन इंडिया’ के तहत मिसाइलों, बंदूकों और अन्य जरूरी उपकरणों का निर्माण हो रहा है।

भारतीय सेना (Indian Army) दुनिया की सबसे खतरनाक सेनाओं में गिनी जाती है। हमारी सेनाओं के पास एक से बढ़कर एक खतरनाक हथियार (Indian Army Weapons) हैं। सेनाओं के लिए दुनिया के विकसित देशों से हथियारों का आयात करवाया जाता है।

भारत एक ऐसे महाद्वीप में स्थित है जहां पर राष्ट्र की सुरक्षा बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे माहौल में भारत को अपनी रक्षा जरूरतों को मजबूत रखना ही होगा। बीते कुछ साल में देश में भी हथियारों और अन्य जरूरी उपकरणों का निर्माण हो रहा है।

किसी भी बाहरी खतरे को भांप लेता है खुफिया तंत्र, बेहद ही गुपचुप तरीके से होता है काम

हथियारों के लिए सेनाओं की निर्भरता दूसरे देशों पर कम से कम हो इसके लिए ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) के तहत मिसाइलों, बंदूकों और अन्य जरूरी उपकरणों का निर्माण हो रहा है।

भारत ने बीते कुछ समय में तेजस लड़ाकू विमान, अर्जुन टैंक (Arjun Tank), नेत्र (NETRA) सॉफ्टवेयर नेटवर्क, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल अस्त्र, मध्यम दूरी की सरफेस टू एयर मिसाइल ‘आकाश’ का निर्माण किया है।

ये भी देखें-

खास बात यह है कि भारतीय हथियारों (Indian Army Weapons) और टेक्नॉलजी में अब धीरे-धीरे अन्य देश भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ऐसे में आने वाले कुछ सालों में भारत डिफेंस सेक्टर में होने वाली अरबों रुपये की डील में बेहतर मुकाम पर पहुंच सकता है। भारतीय हथियारों का लोहा आने वाले कुछ सालों में पूरी दुनिया मान सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें