शहीदों के परिवार की अलग पहचान, अपनों को खोने के बावजूद सेना में दे रहे सेवाएं

Indian Army: हर युद्ध हमने अपने किसी ने किसी वीर सपूत को खोया है। वीर सपूत जितना मजबूत होते हैं उनकी फैमिली भी उतनी ही बहादुर होती है।

Indian Army

Indian Army: हर युद्ध हमने अपने किसी ने किसी वीर सपूत को खोया है। वीर सपूत जितना कठोरा होते हैं उनकी फैमिली भी उतनी ही सख्त होती है।

भारत और पाकिस्तान के बीच अबतक 4 युद्ध लड़े जा चुके हैं। हर बार पाकिस्तान को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा है। पाकिस्तान हर बार अपनी बेइज्जती करवाता है और फिर भी शांत नहीं बैठता।

ऐसा अबतक चार युद्ध में देखा जा चुका है। आजादी से लेकर अबतक पाकिस्तान शांत नहीं बैठा है। हर युद्ध हमने अपने किसी ने किसी वीर सपूत को खोया है। वीर सपूत जितने मजबूत होते हैं उनकी फैमिली भी उतनी ही बहादुर होती है। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें यह बात सही कही जा सकती है।

ये थे कारगिल युद्ध के वो जांबाज जवान, जिन्होंने दी थी भारत मां की खातिर जान

देश में ऐसी कई फैमिली मौजूद हैं जिनके परिवार में से कोई न कोई शख्स शहीद हुआ है और अब उनके सदस्य सेना (Indian Army) में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। शहीद की बेटी हो या भाई-बहन वे सेना में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। 

कई परिवार ऐसे हैं जिन्होंने अपने वीर सपूत को खोया है पर उनके करीबी आर्मी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। देश के लिए तत्पर और कई गम सह लेने के बाद भी भारत मां के लिए कुछ करने की चाह ही हमारे सैनिकों और उनके परिवार को सबसे अलग करती है।

ये भी देखें-

देश की अखंडता के लिए जान दे चुके भारतीय सेना (IndianArmy) के जवानों के परिवारों को हर संभव मदद दी जानी चाहिए। इसमें किसी भी तरह की लेट-लतीफी नहीं होनी चाहिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें