Indian Army के जवानों को मिलते हैं बेहद दमदार जूते, जानें इनकी खासियत

Indian Army: चढ़ाई करनी हो तो इन जूतों को पहनकर आसानी से लंबी दूरी तय की जा सकती है। भारतीय सेना के जवानों के लिए यह जूत विदेश से मंगाए जाते हैं।

Indian Army

फाइल फोटो।

Indian Army: चढ़ाई करनी हो तो इन जूतों को पहनकर आसानी से लंबी दूरी तय की जा सकती है। भारतीय सेना के जवानों के लिए यह जूत विदेश से मंगाए जाते हैं।

भारतीय सेना (Indian Army) के जवान देश की रक्षा के लिए हर मोर्चे पर तैनात रहते हैं। हमारे वीर सपूत किसी भी कीमत पर सरहद की रक्षा करते हैं। विपरीत परिस्थितियों में भी हमारे जवान ड्यूटी करते हैं। जवानों को कई तरह की चीजें दी जाती हैं। दुर्गम इलाकों के लिए जवानों को खास किस्म के जूते दिए जाते हैं।

इन जूतों की बनावट इस तरह की होती है कि इनके जरिए जवान कई-कई घंटों तक आराम से ड्यूटी कर सकते हैं। विपरीत परिस्थितियों में इन्हें पहनकर जब जवान भागते हैं तो उन्हें इनके जरिए जमीन के साथ मजबूत पकड़ मिलती है। इन जूतों को लेदर से बनाया जाता है। ये जूते एंकल से काफी ऊपर होते हैं।

खास ट्रेनिंग बनाती है Indian Army के जवानों को चट्टान से भी मजबूत, -50 डिग्री सेल्सियस तापमान में डटे हैं सरहदों पर

खास बात यह है कि पहाड़ी इलाकों में भी यह जूते काफी इस्तेमाल में आते हैं। चढ़ाई करनी हो तो इन जूतों को पहनकर आसानी से लंबी दूरी तय की जा सकती है। भारतीय सेना (Indian Army) के जवानों के लिए यह जूते विदेश से मंगाए जाते हैं।

भारत सरकार इजरायल की एक कंपनी से जूते मंगवाती है। साल 1950 से लेकर अबतक सेना के लिए विदेश से ही जूते मंगाए जा रहे हैं। हालांकि, मेक इन इंडिया के तहत भारत में भी बढ़िया टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर जूतों को तैयार किया जा रहा है।

ये भी देखें-

एक जवान के पास आमतौर पर  एक राइफल एके 47, अतिरिक्त मैगजिन, एक 9 एमएम पिस्टल, हैंड ग्रेनेड 4, खुखरी, स्विस चाकू, नाइट विजन डिवाइस, वॉकी-टॉकी, बुलेट फ्रूफ जैकेट और बैलिस्टिक हेलमेट होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें