War of 1971: करीब 50 साल से अपने पति सूबेदार आसा सिंह के घर लौटने का इंतजार कर रही पत्नी, युद्ध में बना लिए गए थे बंदी

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 की जंग के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) के सूबेदार आसा सिंह को युद्धबंदी बना लिया गया था। उनकी पत्नी निर्मल कौर आज भी उनकी राह ताक रही हैं।

Indian Army

सूबेदार आसा सिंह के परिवार के सदस्य।

War of 1971: आज तक भारतीय सेना (Indian Army) के सूबेदार आसा सिंह के परिवार के लोग उनके घर वापस आने की राह देख रहे हैं। सूबेदार आसा सिंह 5 सिख रेजिमेंट में थे।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 की जंग के दौरान भारतीय सेना (Indian Army) के सूबेदार आसा सिंह को युद्धबंदी बना लिया गया था। उनकी पत्नी निर्मल कौर आज भी उनकी राह ताक रही हैं। 49 साल बीत जाने के बाद भी पति की वापसी का इंतजार कर रही उनकी पत्नी ने उम्मीदें नहीं हारी हैं। हर दिन सिर्फ इस इंतजार में गुजरता है कि एक दिन वह घर जरूर लौटकर आएंगे।

दरअसल, युद्ध के दौरान पाकिस्तान की सेना ने उन्हें अन्य भारतीय सैनिकों के साथ बंदी बना लिया था और तब से लेकर आज तक आसा सिंह के परिवार के लोग उनके घर वापस आने की राह देख रहे हैं। सूबेदार आसा सिंह 5 सिख रेजिमेंट में थे।

Kargil War: भारत के लिए मुश्किल थे हालात, भारी तादाद में हथियार लेकर तैनात थे दुश्मन

उन्होंने बीबीसी न्यूज से बातचीत में अपने दर्द को बयां किया है। वह कहती हैं, “मैं 2007 में पाकिस्तान भी गई थी। लंबे संघर्ष के बाद मुझे पड़ोसी मुल्क में जाने का मौका मिला था। मैं अपने पति की खोज के लिए वहां पर गई थी, लेकिन सिर्फ जेल अधीक्षक के ऑफिस में बैठ कर वापस लौट आई थी।”

वह आगे कहती हैं, “ऐसा इसलिए शायद देशों की सरकारों के बीच तालमेल की कमी थी। मैं उनकी खोज में लाहौर, कराची, सुक्कुर, मुल्तान, साहिवाल, फैसलाबाद और मियांवली जेल में गई थी। पर हम खाली हाथ घर लौट आए थे।”

ये भी देखें-

बता दें कि इस युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) के 54 जवान पाकिस्तान की कैद में चले गए थे, जिन्हें आज भी ‘मिसिंग 54’ के नाम से जाना जाता है। पाकिस्तान ये मानने को तैयार नहीं होता कि उसके पास भारत के 54 जंगी कैदी मौजूद हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें