BSF के पास है अपना हवाई, समुद्री और आर्टिलरी विंग, जानें अन्य खासियतें

बीएसएफ विशेषकर पश्चिमी सीमा और पूरब में बांग्लादेश सीमा पर काफी एक्टिव है। भारत का एकमात्र सशस्त्र बल है जिसके अपना हवाई, समुद्री विंग और आर्टिलरी विंग है।

BSF

फाइल फोटो

Border Security Force: बीएसएफ विशेषकर पश्चिम में भारत-पाक सीमा और पूरब में भारत-बांग्लादेश सीमा पर काफी एक्टिव रहती है। बीएसएफ भारत का एकमात्र सशस्त्र बल है जिसके पास अपना हवाई विंग, समुद्री विंग और आर्टिलरी विंग है।

हम और आप सुकून से सो सकें इसके लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवान सीमा पर दिन रात मोर्चा संभाले रखते हैं। बीएसएफ (Border Security Force) एक अर्धसैनिक बल है जिसके जवान देश में रहकर या सीमा पर देश की सुरक्षा करते हैं। इसकी स्थापना 1 दिसंबर, 1965 को हुई थी।

देश की आंतरिक सुरक्षा और सीमा सुरक्षा में भारतीय सेना (Indian Army) के साथ सीआरपीएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी के अलावा बीएसफ का भी अहम योगदान होता है। यह संगठन अंतरराष्ट्रीय और आंतरिक सीमाओं की निगहबानी की जिम्मेदारी निभा रहा है।

Covid 19: भारत में बीते 24 घंटे में आए 16,375 नए मामले, दिल्ली में हालात बेहतर

बीएसएफ विशेषकर पश्चिम में भारत-पाक सीमा और पूरब में भारत-बांग्लादेश सीमा पर काफी एक्टिव रहती है। बीएसएफ भारत का एकमात्र सशस्त्र बल है जिसके अपना हवाई विंग, समुद्री विंग और आर्टिलरी विंग है। बीएसएफ के जवान अत्याधुनिक हथियारों के साथ सीमा पर मोर्चा संभाले रहते हैं।

इसके ऑपरेशन में संचार और सूचना तकनीक, इंजीनियरिंग, तकनीक और कानूनी, चिकित्सीय और हथियार से संबंधित मदद शामिल है। बीएसएफ गृह मंत्रालय के अधीन रहने वाला संगठन है। घुसपैठ को रोकने और सीमा (LOC, LAC) पार से खुफिया सूचना जुटाना की जिम्मेदारी को भी यह सक्षम तरीके से अंजाम देता है। इस संगठन में पोस्ट कांस्टेबल, हैड कांस्टेबल, एएसआई, डीएआई, आईजी आदि रैंक होती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें