Jharkhand: गिरिडीह के इस नक्सल प्रभावित इलाके में बह रही कानूनी जागरूकता की बयार, पीड़ितों को मिल रहा न्याय

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले का पीरटाड़ इलाका हमेशा ही नक्सली घटनाओं के लिए कुख्यात रहा है। लेकिन नक्सली खौफ के बीच इस इलाके में जागरूकता की बयार बह रही है।

Jharkhand

झारखंड (Jharkhand) के गिरिडीह जिले का पीरटाड़ इलाका हमेशा ही नक्सली घटनाओं के लिए कुख्यात रहा है। लेकिन नक्सली खौफ के बीच इस इलाके में जागरूकता की बयार बह रही है। पीरटाड़ की खरपोका पंचायत में संचालित कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में गरीबों और पीड़ितों को मुफ्त कानूनी सलाह देने के लिए ‘टेली ला’ कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

इस कार्यक्रम के तहत टेली कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को कानूनी सलाह दी जाती है। बता दें कि यह प्रोग्राम साल 2018 में शुरू हुआ था। इसके तहत अब तक एक हजार से भी अधिक लोग कानूनी परामर्श ले चुके हैं और 50 से अधिक पीड़ितों को इसकी मदद से न्याय भी मिला है।

ब्रिटेन में मिला कोरोना का खतरनाक रूप, मची हड़कंप; स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुलाई आपात बैठक

बता दें कि यह झारखंड (Jharkhand) का पहला सीएससी है, जहां इस कार्यक्रम के तहत बेहद शानदार काम हुआ है। इलाके के लोगों के मुताबिक, इस केंद्र में वीडियो संवाद के माध्यम से कानून विशेषज्ञ सलाह मशवरा देते हैं। सेंटर संचालित करनेवाले को पीड़ित अपनी समस्या के बारे में बताता है।

वह उस मामले के कानून विशेषज्ञ से टेली काफ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कराकर राय दिलावाता है। इस राय के आधार पर पीड़ित इंसाफ पाने के लिए उचित कदम उठाता है।, इतना ही नहीं पीड़ित यदि गरीब है तो उसे निशुल्क अधिवक्ता भी उपलब्ध कराया जाता है।

नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में मारा गया PLFI का सबजोनल कमांडर जिदन गुड़िया

इलाके में हुए जागरूकता के इस सराहनीय काम पर अब लघु फिल्म बनाई जा रही है ताकि पूरा देश इससे प्रेरणा ले सके। दरअसल, लाल आतंक के इस गढ़ में हो रहे अच्छे कामों ने भारत सरकार का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पंचायत में हाल ही में भारत सरकार की एक टीम लघु फिल्म की शूटिंग के लिए आई थी। टीम ने यहां शूटिंग की। 

ये भी देखें-

लघु फिल्म के लिए चयनित होने वाला यह झारखंड (Jharkhand) का एकमात्र पंचायत है। गौरतलब है कि पूरे देश में ऐसे चार सीएससी का चयन किया गया है, जहां हुए काम को लघु फिल्म में दिखाया जाएगा। गुजरात, जम्मू-कश्मीर और असम के भी एक-एक सीएससी का चयन इस लघु फिल्म के लिए किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें