छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित इलाके में लोगों के घरों तक पहुंच रहीं मेडिकल सुविधाएं, हो रहा फ्री इलाज

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले (Naxal Affected Area) में लोगों के घरों तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाई जा रही है।

Naxal Affected Area

File Photo

इस योजना के तहत 2 अक्टूबर, 2019 से अब तक इस नक्सल प्रभावित इलाके (Naxal Affected Area) में 22,376 मरीजों को इसका फायदा मिला है।

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित नारायणपुर जिले (Naxal Affected Area) में लोगों के घरों तक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाई जा रही है। मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लीनिक योजना के तहत प्रदेश के दूरस्थ गांवो में रहने वाले लोगों को यह सुविधा मिल रही है। हाट-बाजारों में मोबाइल मेडिकल यूनिट (एमएमयू) शिविर के माध्यम से लोगों की फ्री जांच और इलाज कर दवाइयां उपलब्ध कराई जा रही हैं।

इस योजना के तहत 2 अक्टूबर, 2019 से अब तक इस नक्सल प्रभावित जिले (Naxal Affected Area) में 22,376 मरीजों को इसका फायदा मिला है। हाट-बाजार क्लीनिक में मेडिकल टीम के द्वारा मरीजों को प्राथमिक उपचार के साथ टीकाकरण, एनीमिया, कुपोषण से बचाव और सुरक्षित संस्थागत प्रसव के बारे में भी जानकारी दी जाती है।

छत्तीसगढ़: बीजापुर में सुरक्षाबलों ने 3 नक्सलियों को दबोचा, बारूदी सुरंग में किया था विस्फोट

स्वास्थ्य विभाग से उपलब्ध जानकारी केअनुसार, हाट-बाजार क्लीनिक में एनीमिया, मलेरिया, डायरिया, एचआइह्वी, टीबी, लेप्रोसी, बीपी, हाई बीपी, मधुमेह, नेत्र जांच एवं गर्भवती महिलाओं की जांच समेत अन्य बीमारियों और कोविड-19 की जांच की जाती है। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों का टीकाकरण भी किया जाता है।

स्वास्थ्य शिविर में शामिल मोबाइल मेडिकल यूनिट टीम बताती है कि टीम के गांव में पहुंचते ही बड़ी संख्या में ग्रामीण स्वास्थ्य शिविर में जांच कराने पहुंच रहे हैं। यहां एब्डोमिनल पेन, हाई बीपी, शुगर, दुर्घटना के मामले, खून की जांच, लीवर, हड्डी रोग, आंख-कान-गला, डायरिया और रैपिड एंटीजन किट से कोविड जांच भी टीम द्वारा की जा रही है।

ये भी देखें-

इसके साथ ही ग्रामीणों को फ्री दवाइयां भी दी जाती हैं। इससे उन ग्रामीणों को फायदा होता है, जो दूर-दराज के इलाकों में होने के कारण गंभीर बीमारियों के ईलाज के लिए शहर नहीं जा पाते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें