छत्तीसगढ़: प्रदेश में होगी देश की पहली महिला स्पेशल क्लीनिक की शुरुआत, जानें इसकी खासियत

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) देश की पहली महिला स्पेशल क्लीनिक शुरू करेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर यह सराहनीय पहल की गई है।

CM Bhupesh Baghel

फाइल फोटो।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) 19 नवंबर को देश की पहली महिला स्पेशल क्लीनिक का शुभारंभ करेंगे। इस स्पेशल महिला मेडिकल मोबाइल क्लीनिक की गाड़ियों में केवल महिला मरीजों को ही नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी।

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) देश की पहली महिला स्पेशल क्लीनिक शुरू करेंगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रख कर यह सराहनीय पहल की गई है। इसे ‘दाई-दीदी क्लीनिक’ का नाम दिया गया है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) 19 नवंबर को इसका शुभारंभ करेंगे। इस स्पेशल महिला मेडिकल मोबाइल क्लीनिक की गाड़ियों में केवल महिला मरीजों को ही नि:शुल्क इलाज की सुविधा मिलेगी। ‘दाई-दीदी क्लीनिक’ गाड़ियों में केवल महिला स्टाफ और महिला डाक्टर, महिला लैब टेक्नीशियन और महिला एएनएम ही कार्यरत रहेंगे।

जम्मू-कश्मीर: आतंकी संगठन जैश के 4 आतंकी ढेर, यहां जानें नागरोटा एनकाउंटर की इनसाइड स्टोरी

इस क्लीनिक के शुरू होने से महिला श्रमिकों और स्लम क्षेत्रों की महिलाओं और बच्चियों को अपने घर के पास ही महिला डाक्टरों के माध्यम से इलाज की सुविधा मिलेगी। इस क्लीनिक का संचालन मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत किया जाएगा। फिलहाल, प्रदेश के तीन बड़े नगर पालिक निगम रायपुर, भिलाई और बिलासपुर में महिलाओं के लिए एक-एक ‘दाई-दीदी क्लीनिक’ शुरू की जा रही है।

इस क्लीनिक में महिलाओं के प्राथमिक उपचार के साथ-साथ महिला चिकित्सक द्वारा स्तन कैंसर की जांच, हितग्राहियों को स्व:स्तन जांच का प्रशिक्षण, गर्भवती महिलाओं की नियमित एवं विशेष जांच आदि की अतिरिक्त सुविधा भी होगी।

ये भी पढ़ें-

महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से शहरों में स्थित आंगनबाड़ी के पास पहले से निर्धारित दिन को यह क्लीनिक स्लम क्षेत्र में लगाया जाएगा। इस क्लीनिक की सुविधा के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं को महिला एवं बाल विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ भी दिया जाएगा। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें