जम्मू-कश्मीर: आतंकी संगठन जैश के 4 आतंकी ढेर, यहां जानें नागरोटा एनकाउंटर की इनसाइड स्टोरी

जम्मू के नगरोटा (Nagrota) में सुरक्षाबलों ने ट्रक में छिपकर आ रहे जैश-ए-मोहम्मद (jaish-e-Mohammed) के चार आतंकियों (Terrorists) को 19 नवंबर को मार गिराया।

Nagrota encounter

Nagrota encounter

यह एनकाउंटर सुबह 4.20 बजे उस दौरान शुरू हुआ था। एनकाउंटर में चार आतंकी (Terrorists) मार गिराए गए हैं और उनके पास से 11 एके सीरीज की राइफल बरामद की गई है।

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में सुरक्षाबलों ने आतंकियों की एक और साजिश नाकाम कर दी। जम्मू के नगरोटा (Nagrota) में सुरक्षाबलों ने ट्रक में छिपकर आ रहे जैश-ए-मोहम्मद (jaish-e-Mohammed) के चार आतंकियों (Terrorists) को 19 नवंबर को मार गिराया।

दरअसल, खुफिया इनपुट के बाद पुलिस ने नरगोटा इलाके में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी थी और हर नाके पर गाड़ियों की जबरदस्त चेकिंग चल रही थी। इस दौरान श्रीनगर-जम्मू हाइवे पर सुबह 4.20 बजे के करीब कश्मीर की तरफ बढ़ रहे एक ट्रक को पुलिस और सीआरपीएफ के जवानों ने चेकिंग के लिए रोका। लेकिन चेकिंग के दौरान रोकते ही ट्रक का ड्राइवर उतर कर भाग गया।

Jharkhand: नक्सलवाद से मुक्त जिले की सूची में शामिल हुआ धनबाद , इस साल नहीं हुई एक भी नक्सली घटना

शक होने पर इसके बाद सुरक्षा बलों ने जब ट्रक की चेकिंग की तो उसमें छिपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। फायरिंग के बाद आतंकी जंगल की तरफ भागे। सुरक्षाबल के जवानों ने आतंकियों (Terrorists) का पीछा किया। जवानों की करीब तीन घंटे की कार्रवाई में चारों आतंकी मार गिराए गए।

दूर तक सुनी गई धमाकों की आवाज

मुठभेड़ के दौरान गोलीबारी से ट्रक में आग लग गई। उसमें भारी मात्रा में गोला-बारूद भरा हुआ था। एनकाउंटर के दौरान ट्रक में आग लगने की वजह से कई धमाके हुए। धमाकों की आवाज दूर तक सुनाई दी। सुरक्षाबलों के अनुसार, यह एनकाउंटर सुबह 4.20 बजे उस दौरान शुरू हुआ था। एनकाउंटर में चार आतंकी (Terrorists) मार गिराए गए हैं और उनके पास से 11 एके सीरीज की राइफल बरामद की गई है। इस ऑपरेशन को पुलिस, सीआरपीएफ और आर्मी की यूनिट ने अंजाम दिया।

खुफिया सूचना पर की गई कार्रवाई

जम्मू के आईजी मुकेश सिंह ने बताया कि हमें सूचना मिली थी आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं। पिछली घटनाओं और खुफिया जानकारी के बाद सभी नाकों को अलर्ट किया गया था। सभी नाकों पर पुलिस और सीआरपीएफ के जवान मौजूद थे। इस दौरान जब आज तड़के ट्रक को रोका गया और ड्राइवर को उतारा गया तो वह फरार हो गया। शक हुआ तो ट्रक की तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। फिर भागने लगे।

भारी मात्रा में हथियार बरामद

आईजी मुकेश सिंह ने बताया कि एनकाउंटर (Encounter) के दौरान बड़े पैमाने पर फायरिंग हुई। सुरक्षाबलों पर ग्रेनेड से हमले की कोशिश की गई। इस दौरान हमारे दो कांस्टेबल जख्मी हो गए। घायल पुलिसकर्मी खतरे से बाहर हैं। एनकाउंटर में चार आतंकी मारे गए। इनकी शिनाख्त अभी नहीं हो पाई है। इन चारों आतंकियों से भारी मात्रा में असलहा और बारूद बरामद हुआ है। इसमें 11 AK 47 राइफल, तीन पिस्तौल, 29 ग्रेनेड, 6 UBGL ग्रेनेड, मोबाइल फोन, और अन्य कई सारे उपकरण बरामद किए गए हैं।

चुनाव में खलल डालने की थी साजिश

वहीं, कश्मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि पाकिस्तान की कोशिश है कि आगामी चुनाव में खलल डाला जाए। सभी 4 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। आतंकियों का मकसद कश्मीर में चुनाव में खलल डालना था। जम्मू-कश्मीर पुलिस सुरक्षा बलों के साथ मिलकर आतंकियों से निपटने में मुस्तैद है। हम उम्मीदवारों को सामूहिक सुरक्षा मुहैया करा रहे हैं।

सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकवादियों के एक समूह ने 18 नवंबर की रात सांबा में अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारत में घुसपैठ की थी। वे जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे के जरिए एक ट्रक से जा रहे थे, जिसे पुलिस ने नगरोटा के पास एक टोल प्लाजा पर रोक दिया।

ये भी देखें-

खुफिया सूचना के बाद सुरक्षाबल मुस्तैद थे। हालांकि इस मुठभेड़ में चार पुलिसकर्मी भी मामूली रूप से घायल हो गए। एनकाउंटर खत्म हो चुका है। इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है। संदिग्ध गतिविधियों को देखते हुए इलाके में बड़े पैमाने पर सर्च ऑपरेशन भी जारी है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें