Chhattisgarh: दंतेवाड़ा में पहली बार बनेंगे फैब्रिकेटेड स्टील पुल, नक्सली नहीं पहुंचा सकेंगे नुकसान

नक्सलवाद (Naxalism) का दंश झेल रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले की तस्वीर बदलने के लिए जिला प्रशासन और पीडब्ल्यूडी प्रयास कर रहे हैं। दुर्गम क्षेत्रों में पुल-पुलियों के निर्माण में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार और दंतेवाड़ा जिला प्रशासन की खास पहल पर जिले में पहली बार इस तरह के पुलिया का निर्माण किया जा रहा है।

नक्सलवाद (Naxalism) का दंश झेल रहे छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के दंतेवाड़ा (Dantewada) जिले की तस्वीर बदलने के लिए जिला प्रशासन और पीडब्ल्यूडी प्रयास कर रहे हैं। दुर्गम क्षेत्रों में पुल-पुलियों के निर्माण में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। निर्माण के दौरान पुलिस सुरक्षा की जरूरत भी होती है क्योंकि नक्सली इन्हें नुकसान पहुंचाने की पूरी कोशिश करते हैं।

इन समस्याओं से निजात पाने जिला प्रशासन ने कांक्रीट की जगह फैब्रिकेटेड स्टील पुलियों के निर्माण की पहल की है। कम लागत और समय में अधिक मजबूत पुलियों का निर्माण किया जाएगा। इस धुर नक्सल प्रभावित जिले के सुदूर इलाकों के 11 स्थानों पर अब सीमेंट-कांक्रीट की जगह फैब्रिकेटेड स्टील के पुल बनेंगे।

Madhya Pradesh: राज्य में बिहार के सुपर-30 की तर्ज पर बनेगा श्रमोदय स्कूल

ऐसे पुलों को नक्सलियों (Naxalites) द्वारा नुकसान पहुंचाने की संभावना नहीं रहेगी। ये पुल-पुलिया कम समय और कम लागत में तैयार होंगे।सूत्रों के मुताबिक, जिले के हिड़पाल, कासोली, दूधीरास, कटेकल्याण, कोरीरास, नकुलनार एवं कुआकोंडा इलाके में कुल 11 जगह फैब्रिकेटेड स्टील पुलिया का निर्माण किया जाना है।

इसमें फाउंडेशन बेस कांक्रीट एम-15 का तथा ग्राउंड लेबल बेस कांक्रीट एम-20 का होगा। सब स्ट्रक्चर जो कि नाला बेड लेवल के ऊपर का केप है। उसका कांक्रीट एम-25 को होगा। कैप के ऊपर पूरा सुपर स्ट्रक्चर स्टील का होगा। इसके निर्माण के बाद इसकी लोड टेस्टिंग भी करवाई जाएगी।

बिहार: मुजफ्फरपुर में सड़क निर्माण में बाधा डाल रहे नक्सली, मांग रहे लेवी

ज्ञात हो कि जिले के समग्र विकास के लिए विशेष केंद्रीय सहायता मद के तहत वर्ष 2020-21 में 322.18 लाख रुपये स्वीकृत किया गया है। कलेक्टर द्वारा लोक निर्माण विभाग को कार्य एजेंसी नियुक्त कर प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है।

ये भी देखें-

बता दें कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सरकार और दंतेवाड़ा जिला प्रशासन की खास पहल पर जिले में पहली बार इस तरह के पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। यहां की जरूरतों को देखते हुए स्टील पुलिया बनाने का फैसला लिया गया है। कांक्रीट के पुलियाओं को नक्सल प्रभावित इलाका होने की वजह से आसानी से तोड़ दिया जाता था, किंतु इन पुलियों को तोड़ना नक्सलियों (Naxals) के लिए मुश्किल होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें