Mahakumbh: ITBP, CAPF और उत्तराखंड पुलिस के जवानों ने सुरक्षित ‘महाकुंभ’ आयोजित करने का संकल्प लिया, देखें PHOTOS

आईटीबीपी (ITBP), सीएपीएफ (CAPF) और उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) के जवानों ने हरिद्वार (Haridwar) के हर की पौड़ी (Har ki Pauri) में सुरक्षित ‘महाकुंभ’ (MahaKumbh) आयोजित करने का संकल्प लिया।

Published by सिर्फ़ सच टीम March 30, 2021
  • उत्तराखंड (Uttarakhand) के हरिद्वार में 1 से 30 अप्रैल तक महाकुंभ का आयोजन किया जाएगा। इसके मद्देनजर आईटीबीपी (ITBP), सीएपीएफ (CAPF) और उत्तराखंड पुलिस (Uttarakhand Police) के जवानों ने 28 मार्च को हरिद्वार (Haridwar) के हर की पौड़ी (Har ki Pauri) में सुरक्षित 'महाकुंभ' (Mahakumbh) आयोजित करने का संकल्प लिया।

  • बता दें कि देश के कई राज्यों में कोरोना (Coronavirus) के मामले बढ़ने के बाद उत्तराखंड में भी एहतियातन कोरोना जांच का दायरा बढ़ा दिया गया है। यहां आने वालों की बॉर्डर पर जांच शुरू कर दी गई है। पहाड़ जाने वाले प्रवासियों की ऋषिकेश में जांच की जा रही है।

  • नैनीताल हाईकोर्ट ने बीते बुधवार को जारी आदेश में हरिद्वार कुंभ में प्रवेश के लिए कोविड नैगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी है। इसके साथ ही पूर्व में सरकार मेला क्षेत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था भी कर चुकी है। इस बीच प्रदेश सरकार कुंभ मेला नोटिफिकेशन भी जारी कर चुकी है। मेला एक अप्रैल से शुरू होना है।

  • कोर्ट के आदेश और पूर्व में आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी एसओपी के सभी नियम एक अप्रैल से ही लागू हो जाएंगे। अभी हरिद्वार से होकर राज्य के अन्य जिलों में जाने वाले लोगों पर स्थिति स्पष्ट नहीं है। मेला प्रशासन ने आपदा प्रबंधन विभाग से इस पर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। उक्त सभी नियम मेला अवधि 30 अप्रैल तक लागू रहेंगे।

यह भी पढ़ें