Indian Navy ने जान पर खेलकर फिलिपिनो चालक दल के सदस्य को बचाया, देखें PHOTOS

भारतीय नौसेना (Indian Navy) और फिलिपिनो कोस्टल गार्ड्स (Coast Guard of a Philipino sailor) ने 28 सितंबर को तूफान के बीच सागर से एक मरीज को इमरजेंसी की स्थिति में निकालकर जान बचाई।

Published by सिर्फ़ सच टीम September 30, 2021
  • भारतीय नौसेना (Indian Navy) और फिलिपिनो कोस्टल गार्ड्स (Coast Guard of a Philipino sailor) ने 28 सितंबर को तूफान के बीच सागर से एक मरीज को इमरजेंसी की स्थिति में निकालकर जान बचाई। यह मरीज कोस्टल गार्ड्स(Coast Guard) का एक पायलट था, जो Covid पॉजिटिव था और उसकी हालात गंभीर थी।

  • 28 सितंबर की शाम लगभग 4 बजे दक्षिण नेवल कमांड (Southern Naval Command) यानी एसएनसी को तटरक्षक मुख्यालय (Coastal Guards headquarters) से फिलिपिनो चालक दल के एक सदस्य के संदिग्ध कोविड​​​​-19 (Covid- 19) पॉजिटिव केस के बारे में इनपुट मिला था। फिलिपिनो कोस्टल गार्ड्स जहाज के स्थानीय एजेंट ने सूचित किया कि मुख्य अधिकारी मिशेल जॉन अबयगर की हालत लगातार खराब हो रही है।

  • मिशेल जॉन अबयगर का ऑक्सीजन (O2) के लेवल में गिरावट के साथ गंभीर रूप से बिगड़ने के कारण तत्काल मेडिकल हेल्प की आवश्यकता थी। जहाज जिब्राल्टर से माचोंग जा रहा था। सूचना मिलने के बाद भारतीय नौसेना (Indian Navy) और फिलिपिनो कोस्टल गार्ड्स ने खराब मौसम में चिकित्सा निकासी (MEDEVAC) के लिए शार्ट इंफार्मेशन पर INS गरुड़ से एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर भेजा गया।

  • हेलीकॉप्टर के पायलटों ने जबरदस्त कौशल व प्रोफेशनलिज्म का प्रदर्शन किया और प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया और मरीज को सुरक्षित निकाला। मरीज को INS गरुड़ पर लाया गया और सभी COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आगे की मेडिकल हेल्प के लिए नौसेना अस्पताल, संजीविनी में स्थानांतरित कर दिया गया है।

  • जहाज के स्थानीय एजेंट ने बताया कि मुख्य अधिकारी मिशेल जॉन अबयगर का रेस्क्यू ऐसे समय किया गया, जब तूफान के चलते समंदर में मचल रहा था। मिशेल जॉन अबयगर का रेस्क्यू करने भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने अपनी जान की बाजी लगा दी। समय रहते रेस्क्यू होने से उनकी जान बच गई।

यह भी पढ़ें