CDS जनरल बिपिन रावत ने हिमाचल प्रदेश में LAC का दौरा किया, Indian Army की तैयारियों का लिया जायजा; देखें PHOTOS

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तीन दिन की लद्दाख यात्रा पूरी होते ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) हिमाचल प्रदेश में LAC के दौरे पर पहुंचे।

Published by सिर्फ़ सच टीम June 30, 2021
  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तीन दिन की लद्दाख यात्रा पूरी होते ही चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) हिमाचल प्रदेश में LAC के दौरे पर पहुंचे।

  • जनरल रावत ने 30 जून को हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में सुम्दो सब-सेक्टर में LAC पर भारतीय सेना (Indian Army) की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने हिमाचल प्रदेश क्षेत्र के आस-पास चीनी सीमा से लगने वाले इस संवेदनशील क्षेत्र में भारत की सैन्य तैयारियों का जायजा लिया।

  • सुम्दो, हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में उस जगह पर है, जहां से अक्सर चीनी हेलीकॉप्टर भारतीय सीमा में घुसपैठ करने की कोशिश करते रहते हैं। चीन की नजर यहां पर भी है और यहां की कई जगहों पर वो अपना दावा जताता है।

  • यहां के कौरिक सेक्टर के कई गांवों में चीन ने कई गांव वालों का ब्रेन वॉश करने के अभियान चलाए हैं। पिछले कुछ सालों में भारतीय सेना (Indian Army) ने अपनी स्थिति को मजबूत किया है। सेना ने यहां तैनाती में बढ़ोत्तरी की है।

  • इस दौरान जनरल रावत ने सेना के जवानों का हौसला भी बढ़ाया। सेना ने बताया कि जनरल विपिन रावत ने सैनिकों के साथ बातचीत की और उनके उच्च मनोबल के लिए उनकी प्रशंसा की। उन्होंने सैनिकों से देश की क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के अपने कार्य में दृढ़ रहने का आह्वान किया।

  • जनरल रावत (CDS General Bipin Rawat) का एलएसी के साथ सुमदोह सेक्टर का यह एक दिनी दौरा उस समय हो रहा है, जब पूर्वी लद्दाख में कई बिंदुओं पर मतभेद होने से भारत व चीन की सेनाओं के बीच सैन्य गतिरोध बना हुआ है।

  • जनरल रावत ने किन्नौर में LAC का जायजा लेने के बाद सेना की पश्चिमी कमान के अधिकारियों से भी विचार-विमर्श किया। सेना ने बताया कि इस दौरान स्थानीय कमांडरों ने सीडीएस को जमीनी हालात के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़ें