माउंट एवरेस्ट और ल्होत्से फतह करेगा CAPF का दल, CRPF डीजी कुलदीप सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना; देखें PHOTOS

भारतीय सीएपीएफ (CAPF) के अभियान को सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह ने नई दिल्ली स्थित सीआरपीएफ के शौर्य ऑफिसर्स इंस्टीच्युट में हरी झंडी दिखाई।

Published by सिर्फ़ सच टीम April 12, 2021
  • भारतीय सीएपीएफ (CAPF) के अभियान को सीआरपीएफ के डीजी कुलदीप सिंह ने नई दिल्ली स्थित सीआरपीएफ के शौर्य ऑफिसर्स इंस्टीच्युट में हरी झंडी दिखाई। इस अभियान के तहत माउंट एवरेस्ट (8848.86 मीटर) और माउंट ल्होत्से (8516 मीटर) की चढ़ाई की जाएगी। इस मौके पर CAPF के सीनियर आधिकारी मौजूद रहे।

  • इस अभियान में CRPF, BSF, ITBP, CISF, और SSB, के पर्वतारोही शामिल हैं। इस दल में कुल 30 सदस्य हैं, जिनमें CRPF से 8, CISF से 8, ITBP से 8, BSF से 3 और SSB से 3 सदस्य शामिल हैं।

  • अभियान में डॉक्टर, फार्मासिस्ट, संचार के लिए ऑपरेटर और फोटोग्राफर सहित 8 प्रशासनिक सहायक कर्मचारी भी शामिल हैं। अभियान का नेतृत्व आईपीएस रघुबीर लाल कर रहे हैं। यह दल कल नेपाल पहुंचेगा।

  • टीम के सदस्यों को शुभकामना देते हुए सीआरपीएफ डीजी कुलदीप सिंह ने कहा कि बल को उन कर्मियों पर गर्व है, जिन्होंने इस चुनौतीपूर्ण मिशन का हिस्सा बनने का साहस किया है। डीजी ने यह भी बताया कि 'स्वच्छ भारत-स्वच्छ हिमालय' के तहत सीएपीएफ (CAPF) की टीम पिछले अभियानों के दौरान छूट गए अवांछित पदार्थों को इकट्ठा करेगी। इसके बाद टीम इसे एवरेस्ट बेस कैंप तक लाएगी और फिर काठमांडू ले जाकर इसका डिस्पोजल कर दिया जाएगा।

  • इस अभियान में पद्मश्री लवराज सिंह धर्मशक्‍तु जैसे पर्वतारोही शामिल हैं, जिन्होंने एक बार नहीं बल्कि 7 बार एवरेस्ट फतह किया है। इसके अलावा आईपीएस अपर्णा कुमार भी इस टीम में शामिल हैं, जो पहली ऐसी आईपीएस अधिकारी हैं जिन्होंने सातों महादेशों की सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया है। इनके साथ साल 2012 में एवरेस्ट फतह करने वाले आर एस सोनल भी अभियान के सदस्य हैं।

यह भी पढ़ें