जम्मू कश्मीर: सैफुल्लाह मीर के मारे जाने के बाद हिजबुल का नया चीफ बना जुबैर वानी, एमफिल की पढ़ाई छोड़ बना आतंकी

जुबैर वानी (Zubair Wani) 2018 में हिजबुल से जुड़ा था। उसका परिवार दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले के देहरूना गांव का रहने वाला है। पांच भाई-बहनों में केवल वानी ही पढ़ा-लिखा है

Zubair Wani

Zubair Wani

जम्मू कश्मीर में शांति की बहाली के लगातार प्रयासरत सुरक्षाबलों ने इस साल लगातार घाटी में मौजूद गैर-राष्ट्रवादी तत्वों को नियंत्रित करने में सफलता अर्जित की है। इसी के मद्देनजर पिछले 6 महीनों में पाकिस्तान पोषित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के दो टॉप कमांडर को ढेर करने में सफलता मिल चुकी है। जहां मई में सुरक्षाबलों ने रियाज नायकू को मार गिराया वहीं इसी सप्ताह सैफुल्लाह को भी सुरक्षाबलों ने ढेर कर दिया। इसी के बाद हिजबुल ने देहरादून कॉलेज से एमफिल ड्रॉपआउट जुबैर वानी (Zubair Wani) को अपना नया कमांडर बनाया है। इसी के साथ भारतीय सुरक्षा बलों की गोली पर जुबैर वानी ने भी नाम लिखवा लिया है। जुबैर कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन का नया कमांडर बना है।

पाक सियासत में भूचाल: सरकार पर नवाज के आरोपों पर इमरान खान की बदजुबानी, पूर्व पीएम शरीफ को बताया ‘सियार’

पिछले रविवार को हिजबुल चीफ सैफुल्लाह मीर को एक एनकाउंटर में ढेर कर दिया गया था। मीर को मई में रियाज नायकू के मारे जाने के बाद कमांडर बनाया गया था। यानी पिछले छह महीनों में जुबैर (Zubair Wani) इस आतंकी संगठन का तीसरा कमांडर है।

31 वर्षीय जुबैर वानी (Zubair Wani) 2018 में हिजबुल से जुड़ा था। उसका परिवार दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग जिले के देहरूना गांव का रहने वाला है। पांच भाई-बहनों में केवल वानी ही पढ़ा-लिखा है और उसने आतंका का रास्ता चुना। सूत्रों के मुताबिक, वानी ने अशरफ मौलवी उर्फ अशरफ खान को सुपरसीड करके कमांडर की जगह हासिल की है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें