यूपी के पुनवासी लाल लौटे घर, 10 साल तक पाकिस्तान की जेल में थे बंद; जानें पूरा मामला

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मिर्जापुर (Mirzapur) के रहने वाले पुनवासी लाल 10 साल तक पाकिस्तान (Pakistan) की जेल में बंद रहने के बाद 5 जनवरी को घर वापास लौटे। पुनवासी की घर वापसी पर परिवार में खुशी का माहौल है।

Mirzapur

मिर्जापुर (Mirzapur) के एसपी अजय कुमार सिंह ने कहा कि सभी कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद पुनवासी लाल अपने घर लौट आए हैं।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मिर्जापुर (Mirzapur) के रहने वाले पुनवासी लाल 10 साल तक पाकिस्तान (Pakistan) की जेल में बंद रहने के बाद 5 जनवरी को घर वापास लौटे। पुनवासी की घर वापसी पर परिवार में खुशी का माहौल है, पुनवासी लाल आखिरकार अपने घर लौट आए हैं।

पुलिस का कहना है कि पुनवासी लाल मानसिक रूप से अस्वस्थ हैं और 10 साल पहले वो राजस्थान बॉर्डर पर गलती से पाकिस्तान की ओर चले गए थे। इसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। उन्हें 10 साल तक लाहौर की जेल में रखा गया था। उन पर अनाधिकृत रूप से प्रवेश करने का इल्जाम था।

छत्तीसगढ़: नक्सल प्रभावित क्षेत्र का CRPF के डीजी डॉ एपी माहेश्वरी ने किया दौरा, रात में रुककर बढ़ाया जवानों का हौसला

मिर्जापुर (Mirzapur) के एसपी अजय कुमार सिंह ने कहा कि सभी कागजी कार्यवाही पूरी होने के बाद पुनवासी लाल अपने घर लौट आए हैं। पुनवासी का स्वागत उनकी बहन और पत्नी के भाई के अलावा जिलाधिकारी अविनाश कुमार सिंह और एसपी अजय कुमार सिंह ने किया। पुनवासी को वापस भारत लाने की कवायद 5 साल पहले शुरू हुई थी।

दरअसल, इस बारे में केंद्र सरकार ने वाराणसी जिला प्रशासन को एक चिट्ठी लिखी थी, लेकिन पुनवासी के घर का पता नहीं चल पा रहा था। 2019 में एलआईयू ने पुनवासी के परिजनों को खोजा था। वह मिर्जापुर के कोतवाली देहात पुलिस स्टेशन के भारूहाना गांव के रहने वाले हैं। पुनवासी की बहन किरन ने उनकी पहचान तस्वीर से की और बताया कि वह 10 साल से लापता हैं।

ये भी देखें-

पुनवासी लाल के घर का पता लगने के बाद केंद्र सरकार ने उनकी वापसी की जद्दोजहद शुरू कर दी। आखिरकार पाकिस्तानी सेना (Pakistani Army) ने 17 नवंबर, 2020 को पुनवासी लाल को अटारी बॉर्डर पर बीएसएफ के सुपुर्द कर दिया। इसके बाद मिर्जापुर पुलिस (Mirzapur Police) ने उनकी बहन और पत्नी के पति को अमृतसर भेजा। 5 जनवरी को पुनवासी अपने रिश्तेदारों के साथ मिर्जापुर (Mirzapur) पहुंचे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें