अमृतसर में हिज्बुल कमांडर नाइकू के करीबी हिलाल अहमद के साथी गिरफ्तार

पंजाब पुलिस ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के कमांडर रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) के एक करीबी हिलाल अहमद वागाय के दो साथियों को गिरफ्तार किया।

Riyaz Naikoo

हिज्बुल कमांडर रियाज नाइकू के करीबी हिलाल अहमद वागाय के दो साथी गिरफ्तार।

पंजाब पुलिस ने प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) के कमांडर रियाज नाइकू (Riyaz Naikoo) के एक करीबी हिलाल अहमद वागाय के दो साथियों को गिरफ्तार किया। नाइकू की 6 मई को दक्षिण कश्मीर में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मौत हो गई थी। पुलिस के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों के नाम बिक्रम सिंह और मनिंदर सिंह हैं और ये दोनों अमृतसर जिले के रहने वाले हैं।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता ने एक प्रेस बयान में कहा कि कश्मीर (Kashmir) में सुरक्षाबलों द्वारा 6 मई को मारे गए हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर रियाज अहमद नायकू (Riyaz Naikoo) के नजदीकी हिलाल अहमद वागे के दो साथियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया। पुलिस ने उनके पास से एक किलो हेरोइन और 32 लाख रुपए की नकदी बरामद की है।

Chhattisgarh: मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 4 नक्सलियों को मार गिराया, एक जवान शहीद; हथियार बरामद

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आतंकी (Terrorist) हिलाल अहमद से हुई पूछताछ के बाद अमृतसर के गुरु रामदास एवेन्यू के रहने वाले बिकरम सिंह उर्फ विक्की और उसके साथी मनिंदर सिंह उर्फ मनी को गिरफ्तार किया गया है। बयान में कहा गया है कि केन्द्र सरकार के निर्देश पर अब इस मामले की आगे की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी। पुलिस के अनुसार, गिरफ्तारी के समय आरोपियों के पास से 20 लाख रुपये नकद बरामद किए गए थे, शेष राशि और नशीला पदार्थ अदालत से उनकी पुलिस हिरासत मिलने के बाद उनके घरों से बरामद की गई।

दोनों नाइकू के करीबी हिलाल अहमद वागाय के साथी हैं। बता दें कि हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) का आतंकवादी वागाय जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के पुलवामा में अवंतीपुरा पुलिस थानांतर्गत नौगाम का निवासी है। उसे पिछले सप्ताह अमृतसर से गिरफ्तार किया गया था और उसके पास से 29 लाख रुपए नकद बरामद किए गए थे। बिक्रम सिंह उर्फ विक्की ही स्कूटी पर हिलाल अहमद को 29 लाख रुपये देने गया था। वह यह काम अपने चचेरे भाइयों रंजीत सिंह उर्फ चीता, इकबाल सिंह उर्फ शेरा और सरवन सिंह के कहने पर कर रहा था।

EXCLUSIVE: झारखंड के पलामू में नक्सलियों का तांडव, 13 वाहनों को किया आग के हवाले

बिक्रम और मनिंदर ने पूछताछ में यह भी कहा कि वह अपने चचेरे भाइयों के साथ मिलकर सीमापार से ड्रग्स और हथियारों की स्मगलिंग करते हैं। पुलिस अब रंजीत सिंह उर्फ चीता, इकबाल सिंह उर्फ शेरा और सरवन सिंह की तलाश कर रही है। पुलिस के मुताबिक, हिज्बुल मुजाहिदीन (Hizbul Mujahideen) कमांडर रियाज अहमद नाइकू (Riyaz Naikoo) के निर्देश पर हिलाल अहमद वागे पिछले महीने अमृतसर आया था। उसे धन इकट्ठा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। पर उसे 25 अप्रैल को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में उससे जो जानकारियां मिलीं उन्हें केंद्र सरकार और कश्मीर की एजेंसियों के साथ साझा किया गया है। सुरक्षा एजेंसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रंजीत सिंह और सरवन सिंह के नाम के तस्करों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। पता चला है कि यह दोनों तस्कर पाकिस्तान से हेरोइन और हथियारों की कंसाइनमेंट मंगवा रहे हैं।

अगर पुलिस की जांच सही दिशा में चलती रही तो आने वाले दिनों में पाकिस्तान से हेरोइन और हथियार मंगवाने वाले एक बड़े गिरोह की धर-पकड़ हो सकती है। इसके साथ ही पंजाब के तस्करों के जम्मू-कश्मीर में एक्टिव आतंकी संगठनों (Terrorist Organization) से संबंध होने के भी बड़े खुलासे होंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें