Cyclone Tauktae: महाराष्ट्र के बाद गुजरात में ‘ताउते’ ने मचाई भारी तबाही, राजस्थान में भी दिखा सकता है असर

भारत के पश्चिमी तट से उठा चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) 17 मई को महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद देर रात गुजरात के तट से टकराया।

Cyclone Tauktae

Cyclone Tauktae

तूफान में पेड़ गिर गए और कच्चे घरों को काफी हुआ नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) के लैंडफॉल की प्रक्रिया करीब दो घंटे तक चली।

भारत के पश्चिमी तट से उठा चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) 17 मई को महाराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद देर रात गुजरात के तट से टकराया। मौसम विभाग के अनुसार लैंडफॉल के दौरान इस चक्रवाती तूफान की स्पीड 185 किलोमीटर प्रति घंटा रही। चक्रवाती तूफान का प्रकोप अब कुछ कम होता दिख रहा है, लेकिन जिन राज्यों से यह चक्रवात होकर गुजरा है वहां सड़कों पर पेड़ गिरे पड़े हैं।

भारी बारिश हो रही है। लोग अपने घर छोड़ कर दूसरे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि तूफान का असर गुजरात के 17 तटीय जिलों पर पड़ा है। इस बीच राज्य के उना जिले में भीषण बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं। इसके साथ ही अमरेली, जामनगर, भावनगर आदि में भी तूफान ने काफी तबाही मचाई है।

Coronavirus: देश में बीते 24 घंटे में आए 2,63,533 नए केस, दिल्ली में दर्ज हुए 5 अप्रैल के बाद सबसे कम मामले

उना में तूफान का बड़ा असर देखने को मिला है। तूफान की वजह से कई इलाकों में पेड़ों और कम्युनिकेशन टावर टूट कर गिरने की खबर मिली है। चक्रवात की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाले जिलों में गिरसोमनाथ, अमरेली, भावनगर और दीव संघीय जिला सौराष्ट्र शामिल है। इसके साथ ही दक्षिण तथा मध्य गुजरात के कोस्टल जिलों में भी असर दिखा है।

चक्रवात के दौरान करीब तीन से चार घंटों तक इन इलाकों में 160-170 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती रही। भावनगर जिले के महुवा में भी भारी नुकसान की खबर है। इन इलाकों में से कई जगह बिजली गुल हो गयी। पेड़ गिर गए और कच्चे घरों को हुआ नुकसान हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) के लैंडफॉल की प्रक्रिया करीब दो घंटे तक चली।

जम्मू-कश्मीर: बर्फबारी में फंसे परिवार को 11 हजार फीट ऊपर सेना ने पहुंचाई मदद, 24 घंटे की कड़ी मेहनत

गुजरात में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। चक्रवात के प्रभाव में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश और हवाएं चल रही हैं। सेना के जवानों ने बड़ी मशक्कत के बाद पूरा रास्ता खाली कराया। कर्नाटक और गोवा के तटीय क्षेत्रों को पार करने के एक दिन बाद, दोनों राज्यों में कई स्थानों पर 17 मई को बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी इश्यूज देखे गए, यहां तक ​​​​कि कुछ क्षेत्रों में पेड़ों के गिरने से हाईवे ब्लॉक हो गए।

ये भी देखें-

बता दें कि यह भीषण चक्रवात कई लोगों की जान ले चुका है। कर्नाटक में छह, गोवा में दो, केरल में चार लोगों की मौत हो चुकी है। इन तीन राज्यों में तूफान 12 लोगों की जान ले चुका है। हालांकि तूफान अब कमजोर हो गया है। वहीं, अब तूफान के 18 मई को राजस्थान में असर दिखाने की संभावना है। इससे पहले ‘ताउते’ (Cyclone Tauktae) ने महाराष्ट्र के तटीय इलाकों खासतौर पर मुंबई में भी भारी तबाही मचाई।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें