कांग्रेस के नए अध्यक्ष के तौर पर राहुल गांधी की फिर होगी ताजपोशी, असंतुष्ट नेताओं ने भी जताई सहमति

सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी (Congress) को पूर्णकालिक नेतृत्व की जरूरत है। ऐसे में आप लोगों को पार्टी की कमान तय करनी है।

Rahul Gandhi

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष के घर 10 जनपथ की पर बुलाई गई कांग्रेस पार्टी की बैठक में कांग्रेस को एक परिवार बता कर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने मास्टर स्ट्रोक चल दिया और काफी दिनों से कांग्रेस (Congress) की कमान संभालने से इनकार करने वाले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) थोड़ी ना-नुकुर के बाद पार्टी का नेतृत्व करने के लिए तैयार हो गए।

अमेरिका अभी नहीं देगा भारत को मुंबई हमले का मुख्य आरोपी, अमेरिकी कोर्ट में 22 अप्रैल तक चलेगा राणा पर मुकदमा

इस पर बैठक में मौजूद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अपनी हामी भरते हुए कहा कि पार्टी (Congress) उन्हें जो जिम्मेदारी देगी उसे निभाने को वह तैयार हैं और अगर आप सब लोग चाहते हैं कि हम पार्टी को आगे लेकर बढ़ें तो आपका फैसला मंजूर है। लेकिन अध्यक्ष का मसला चुनाव प्रक्रिया पर छोड़ देना चाहिए।

इसके बाद असंतुष्ट नेताओं ने कहा कि राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पार्टी की कमान संभालनी चाहिए। नेतृत्व के सवाल पर पार्टी अध्यक्ष  (Sonia Gandhi)को पत्र लिखने वाले 23 नेताओं के समूह में से 7 बड़े नेता इस बैठक में मौजूद थे और सब ने राहुल गांधी के नेतृत्व को स्वीकार कर लिया। इतना ही नहीं इन सभी ने आने वाले दिनों में पार्टी (Congress) को मजबूत बनाने का भरोसा कांग्रेस अध्यक्ष को दिलाया। बैठक में पार्टी को और गतिशील व धार देने के लिए पंचमढ़ी की तर्ज पर ही शीघ्र चिंतन शिविर आयोजित करने का भी निर्णय लिया गया।

सूत्रों के अनुसार बैठक में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने अपने स्वास्थ्य का हवाला देते हुए कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी (Congress) को पूर्णकालिक नेतृत्व की जरूरत है। ऐसे में आप लोगों को यह तय करना है कि पार्टी की कमान किसके हाथ में रहेगी। इसके बाद अशोक गहलोत‚ कमलनाथ और एके एंटनी ने राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए सबसे उपयुक्त बताया जिस पर असंतुष्ट नेताओं ने कहा कि नए जोश ऊर्जा के साथ राहुल गांधी को पार्टी का नेतृत्व करना चाहिए।

बैठक के बाद पार्टी के नेता पवन बंसल ने बताया कि पार्टी के सभी नेताओं ने कहा कि कांग्रेस (Congress) को राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के नेतृत्व की जरूरत है। बैठक को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने भी संबोधित किया। बैठक में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) समेत कुल 19 नेता मौजूद थे। बैठक में वैसे 7 असंतुष्ट नेता भी शामिल थे जिन्होंने पार्टी की कार्यप्रणाली में सुधार और सांगठनिक चुनाव को लेकर सोनिया गांधी के चिट्ठी लिखी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें