पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, 11 बजे लेंगे सीएम पद की शपथ, राहुल व कैप्टन ने दी बधाई

विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले चन्नी (Charanjit Singh Channi) को सीएम बनाकर कांग्रेस सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश में है। प्रदेश में 30 फीसदी से अधिक दलित आबादी है।

Charanjit Singh Channi

Charanjit Singh Channi Become New CM of Punjab

पंजाब में कांग्रेस के सीनियर दलित लीडर चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री होंगे। उन्हें रविवार को पार्टी विधायक दल का नया लीडर चुना गया। आज सुबह 11 बजे के करीब वह सीएम पद की शपथ लेंगे। वह पंजाब के पहले दलित लीडर हैं, जो राज्य का मुख्यमंत्री बन रहे हैं। इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह ने चन्नी को बधाई दी।

बिहार पंचायत चुनाव: नक्सली मूवमेंट हुआ तेज, मदनपुर थाना क्षेत्र के दक्षिणी इलाके में फेंके गए पर्चे

पंजाब में कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी हरीश रावत के अनुसार, चन्नी (Charanjit Singh Channi) को कांग्रेस विधायक दल का लीडर चुना गया। रावत ने ट्वीट किया, ‘‘यह घोषणा करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से कांग्रेस विधायक दल का लीडर चुना गया।’’

विधायक दल का लीडर चुने जाने के बाद 58 वर्षीय चन्नी, प्रदेश प्रभारी हरीश रावत और प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने राजभवन पहुंचकर राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश किया।

कांग्रेस के वरिष्ठ लीडर अमरिंदर सिंह ने पार्टी विधायक दल का नया लीडर चुने जाने पर चन्नी (Charanjit Singh Channi) को बधाई दी और उम्मीद जताई कि वह सीमान्त राज्य पंजाब और लोगों की सुरक्षा कर सकेंगे।

इससे पहले, पंजाब कांग्रेस के सीनियर लीडर सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम मुख्यमंत्री पद की रेस में सबसे आगे चल रहा था, लेकिन ऐन मौके पर कांग्रेस आलाकमान ने चन्नी के नाम पर मुहर लगाई।

सूत्रों के अनुसार, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने चन्नी के नाम की जोरदार पैरवी की और फिर राहुल गांधी ने दिल्ली में गहन मंथन के बाद चन्नी के नाम पर मुहर लगा दी।

गौरतलब है कि चन्नी (Charanjit Singh Channi) दलित सिख समुदाय से आते हैं और अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री के रूप में कार्यरत थे। वह रूपनगर जिले के चमकौर साहिब विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। वह शिरोमणि अकाली दल-बीजेपी गठबंधन के शासनकाल के दौरान साल 2015-16 में विधानसभा में लीडर प्रतिपक्ष भी रहे थे।

विधानसभा चुनाव से कुछ महीने पहले चन्नी (Charanjit Singh Channi) को सीएम बनाकर कांग्रेस सामाजिक समीकरण साधने की कोशिश में है। प्रदेश में 30 फीसदी से अधिक दलित आबादी है।

अमरिंदर सिंह ने शनिवार को सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि विधायकों की बार-बार बैठक बुलाए जाने से उन्होंने खुद को अपमानित महसूस किया, जिसके बाद उन्होंने पद छोड़ना ही बेहतर समझा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें