दुश्मनों को धूल चटाने के लिए तैयार हैं राफेल विमान, इस दिन होंगे वायुसेना में शामिल

राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Jets) को औपचारिक रूप से 10 सितंबर को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में हरियाणा के अंबाला हवाई अड्डे पर एक समारोह में शामिल किया जाएगा। इसके लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैली को भी आमंत्रित किया जाएगा।

Rafale Fighter Jets

फाइल फोटो।

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Jets) की इंडक्शन सेरेमनी आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए रक्षा मंत्री के कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।

राफेल लड़ाकू विमानों (Rafale Fighter Jets) को औपचारिक रूप से 10 सितंबर को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में हरियाणा के अंबाला हवाई अड्डे पर एक समारोह में शामिल किया जाएगा। इसके लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पैली को भी आमंत्रित किया जाएगा। रक्षा सूत्रों के अमुसार, यह समारोह रूस से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की वापसी के बाद आयोजित किया जाएगा।

राजनाथ सिंह रूस में 4 से 6 सितंबर तक शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होने वाले हैं। सूत्रों के मुताबिक, “राफेल विमान को वायुसेना में औपचारिक रूप से शामिल करने वाला समारोह 10 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक दोस्ती को चिह्नित करने के लिए फ्रांस के रक्षा मंत्री को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए निमंत्रण भी भेजा जा रहा है।”

चीन के खिलाफ खड़ी हुईं भारतीय कंपनियां, उठाया ये बड़ा कदम

जानकारी के अनुसार, भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने 10 सितंबर को इंडक्शन सेरेमनी आयोजित करने का प्रस्ताव रखा है। इसके लिए रक्षा मंत्री के कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। हालांकि, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के कार्यालय से सेरेमनी में शामिल होने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है।

आपको बता दें कि पांच राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Fighter Jets) 29 जुलाई को फ्रांस से भारत पहुंचे और देश में 24 घंटों के भीतर व्यापक प्रशिक्षण शुरू कर दिया। ये विमान फ्रांस के बोर्डू के मैरिंग्या एयरफोर्स बेस से 7,000 किलोमीटर की यात्रा करके भारत पहुंचे थे। इन जेट्स को राफेल उड़ाने में ट्रेनिंग ले चुके भारतीय वायुसेना के कमांडर्स भारत लेकर आए हैं।

लद्दाख में तैनात जवान मनोज कुमार शहीद, खबर मिलते ही शोक में डूबा परिवार

फ्रांस में ही फ्रेंच एविएशन कंपनी दसॉ एविएशन ने इन विमानों का निर्माण किया है। पिछले साल से यहां पर भारतीय एयरफोर्स कमांडर्स और टेक्नीशियन क्रू को ट्रेनिंग दी जा रही थी। बाकी विमानों को अभी ट्रेनिंग के उद्देश्यों से फ्रांस में ही रखा गया है।

ये भी देखें-

फ्रांस की ओर से कहा गया है कि डील के तहत 2022 के पहले तक सभी विमानों की डिलीवरी हो जाएगी। भारत ने पिछले 20 सालों में पहली बार किसी पश्चिम देश से इतनी बड़ी मिलिट्री डील की है। 23 सितंबर, 2016 को फ्रांस और भारत के बीच 36 राफेल जेट्स (Rafale Fighter Jets) के लिए 59,000 करोड़ की डील हुई थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें