चीन के खिलाफ खड़ी हुईं भारतीय कंपनियां, उठाया ये बड़ा कदम

भारत (India) और चीन (China) से चल रहे तनाव के बीच भारतीय कंपनियां चीन के खिलाफ खड़ी हो गई हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सरकारी रिफाइनरी कंपनियों ने अब चीन से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है।

China

China

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सरकारी रिफाइनरी कंपनियों ने अब चीन (China) से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है।

भारत (India) और चीन (China) से चल रहे तनाव के बीच भारतीय कंपनियां चीन के खिलाफ खड़ी हो गई हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की सरकारी रिफाइनरी कंपनियों ने अब चीन से कच्चा तेल खरीदना बंद कर दिया है। इससे पहले, भारत सरकार ने चीन से आयात को लेकर नियम सख्त कर दिए थे। भारत और चीन के सीमा विवाद के बीच 23 जुलाई को मोदी सरकार ने नए नियमों का ऐलान किया था।

सूत्रों ने रॉयटर्स से बताया कि नए आदेश के जारी होने के बाद से सरकारी रिफाइनरियां अपने इंपोर्ट टेंडर में इससे संबंधित एक क्लॉज जोड़ रही हैं। सूत्रों के मुताबिक, पिछले सप्ताह भारत की सरकारी रिफाइनरी ने चीनी ट्रेडिंग फर्म CNOOC Ltd, Unipec और PetroChina को कच्चे तेल के आयात का टेंडर रोकने का फैसला किया है।

अगले साल ISRO लॉन्च करेगा चंद्रयान-3, तस्वीरों में देखें तैयारी…

हालांकि, भारत की सरकारी रिफाइनरियां इंडियन ऑयल कॉर्प्स, भारत पेट्रोलियम कॉर्प, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प, मैंगलोर रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल की तरफ से अभी तक कोई बयान जारी नहीं किया गया है। नए नियमों के तहत, भारतीय टेंडर में भागीदारी के लिए पड़ोसी देशों की कंपनियों को वाणिज्य विभाग के साथ रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य कर दिया गया था।

हालांकि, सरकार की ओर से जारी किए गए बयान में किसी देश का नाम नहीं लिया गया था। इसे साफ तौर पर चीनी निवेश पर लगाम लगाने के कदम के तौर पर देखा जा रहा है। भारत दुनिया में तेल का तीसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता है और 84 फीसदी तेल आयात करता है। बता दें कि LAC पर चीनी और भारतीय सेनाओं के बीच हुई खूनी झड़प के बाद भारत ने कई चाइनीज ऐप्स को बैन कर दिया था।

यह भी देखें-

इसके अलावा भी कई स्तर पर चीन (China) का बहिष्कार किया जा रहा है। गौरतलब है कि एलएसी पर विवाद सुलझाने के लिए भारत और चीन के बीच कई दौर की सैन्य वार्ता हो चुकी है। दूसरी तरफ, राजनयिक स्तर पर भी बातचीत जारी है। हालांकि, बातचीत में अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें