लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा, प्रधानमंत्री ने कहा- ‘देश पूरी मजबूती के साथ कोरोना से लड़ रहा’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में चल रहे लॉकडाउन (Lock Down) की अवधि को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है।

PM Narendra Modi

फाइल फोटो।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में चल रहे लॉकडाउन (Lock Down) की अवधि को 3 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। बता दें कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन का 21वां और आखिरी दिन था। प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी।

PM Narendra Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

14 अप्रैल सुबह 10 बजे देश के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए देश में 3 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि 20 अप्रैल के बाद कुछ सीमित सेक्टर्स में सशर्त सीमित छूट दी जा सकती है। मगर कोरोना वायरस के मामलों में कमी नहीं दिखने पर इसे वापस ले लिया जाएगा। पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि देश पूरी मजबूती के साथ कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से लड़ रहा है। जिस तरह से देशवासियों ने त्याग और तपस्या का परिचय दिया है, वह कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम है।

अमेरिका का वुहान बना न्यूयॉर्क, ब्रिटेन-चीन से भी ज्यादा हुए मामले

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि कोरोना जिस तेजी से फैल रहा है उसने दुनियाभर में सरकारों और हेल्थ एक्सपर्टों को और ज्यादा सतर्क कर दिया है। भारत में कोरोना के खिलाफ लड़ाई अब आगे कैसे बढ़े, हम विजयी कैसे हों, हमारा नुकसान कैसे हो, लोगों की दिक्कतें कैसे कम हो, इन बातों को लेकर राज्यों के साथ मैंने निरंतर चर्चाएं की हैं। सबका यही सुझाव आया है कि लॉकडाउन को बढ़ाया जाए। कई राज्य पहले ही लॉकडाउन (Lock Down) को बढ़ाने का फैसला कर चुके हैं।

उन्होंने (PM Narendra Modi) आगे कहा कि सारे सुझावों को ध्यान में रखते हुए यह तय किया गया है कि भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाना पड़ेगा, यानी 3 मई तक हम सभी को, हर देशवासी को लॉकडाउन में ही रहना होगा। इस दौरान हमें अनुशासन का उसी तरह पालन करना है जैसे हम करते आ रहे हैं।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा कि मेरी सभी देशवासियों से ये प्रार्थना है कि अब कोरोना वायरस को हमें किसी भी कीमत पर नए क्षेत्रों में फैलने नहीं देना है। स्थानीय स्तर पर अब एक भी मरीज बढ़ता है तो ये हमारे लिए चिंता का विषय होना चाहिए। इसलिए हमें हॉटस्पॉट (Hotspots) को लेकर बहुत ज्यादा सतर्कता बरतनी होगी। जिन स्थानों के हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका है उस पर भी हमें कड़ी नजर रखनी होगी। नए हॉटस्पॉट का बनना, हमारे परिश्रम और हमारी तपस्या को और चुनौती देगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें