Russia Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को समझाया, ‘हमले को रोक बातचीत से मसला सुलझायें दोनों देश’

पीएम मोदी (PM Narendra Modi)ने बातचीत के दौरान दोहराया कि रूस और नाटो के बीच मतभेदों को सिर्फ ‘ईमानदार और गंभीर’ बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है।

PM Narendra Modi

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूक्रेन पर रूस के हमले से पैदा हुई स्थिति के मद्देनजर गुरुवार रात को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की। इस दौरान पुतिन ने पीएम मोदी को यूक्रेन से संबंधित हालिया घटनाक्रम से अवगत कराया।

Russia Ukraine War: युक्रेन ने भारत से लगाई मदद की गुहार, ‘पुतिन और जेलेंस्की की बात करवायें पीएम मोदी’

पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक‚ पीएम मोदी (PM Narendra Modi)ने बातचीत के दौरान दोहराया कि रूस और नाटो के बीच मतभेदों को सिर्फ ‘ईमानदार और गंभीर’ बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है। पीएमओ के अनुसार‚ पीएम मोदी ने तत्काल हिंसा रोकने की अपील की और सभी पक्षों से कूटनीतिक बातचीत और संवाद की राह पर लौटने के ठोस प्रयास करने का आह्वान किया।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने इस दौरान पुतिन को यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों‚ खासकर छात्रों की सुरक्षा से जुड़़ी भारत की चिंताओं से भी अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी सुरक्षित वापसी भारत की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

पुतिन से बातचीत से पहले पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंड़ल समिति (सीसीएस) की बैठक की अध्यक्षता की और इसमें भारतीयों की सुरक्षित वापसी पर जोर दिया। इस बैठक में पीएम मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह‚ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह‚ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए। साथ ही बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत ड़ोभाल और प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा सहित कई बड़े अधिकारी भी मौजूद थे।

गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निंदा व प्रतिबंधों को नजरंदाज करते हुए रूस ने गुरुवार तड़के सुबह यूक्रेन पर हमला कर दिया और उसके सभी प्रमुख शहरों और सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले और गोलीबारी की।

यूक्रेन सरकार के मुताबिक‚ रूसी टैंक और सैनिक सीमा पर घूम रहे हैं। यूक्रेन ने रूस पर ‘पूर्ण युद्ध’ छेड़ने का भी आरोप लगाया। यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई की घोषणा के साथ ही पुतिन ने अन्य देशों को चेतावनी भी दी कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ‘ऐसे परिणाम होंगे‚ जो उन्होंने कभी नहीं देखे होंगे।’

यूक्रेन पर रूसी हमलों में आई तेजी के बाद भारत में यूक्रेन के राजदूत डॉ इगोर पोलिखा ने स्थिति को सामान्य बनाने के लिए भारत से समर्थन मांगा। इगोर ने भारतीय पीएम मोदी (PM Narendra Modi) से अपील की थी कि रूस के साथ भारत के विशेष संबंध हैं और स्थिति को सामान्य बनाने के लिए वह अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें