पाकिस्तान में शाहीन-3 मिसाइल परीक्षण के दौरान हुई मिसफायर, कई लोग घायल

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 जनवरी की रात को शाहीन-3 (Shaheen-3) मिसाइट टेस्ट किया गया और यह मिसाइल डेरा बुगती के मट क्षेत्र में जाकर लोगों के ऊपर गिरी। इसकी वजह से कुछ लोग घायल हुए हैं

Shaheen-3

शाहीन-3 (Shaheen-3) मिसाइल पाकिस्तान (Pakistan) की सॉलिड-ईंधन से चलने वाले बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक है जो परमाणु हथियार ले जा सकती है।

पाकिस्तान (Pakistan) ने शाहीन-3 (Shaheen-3) मिसाइल का परीक्षण किया है। पाकिस्तानी सेना के ऑफिशियल ट्विटर एकाउंट आईएसपीआर से 20 जनवरी को ट्वीट कर यह दावा भी किया गया कि सतह से सतह पर मार करने वाली 2750 किलोमीटर रेंज की शाहीन-3 (Shaheen-3) मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

इस परीक्षण के दौरान मिसाइल की डिजाइन और तकनीक को टेस्ट किया गया। यह पाकिस्तान (Pakistan) की सॉलिड-ईंधन से चलने वाले बैलिस्टिक मिसाइलों में से एक है जो परमाणु हथियार ले जा सकती है। इसका सबसे पहला टेस्ट 2015 में किया गया था। सफल परीक्षण के बाद राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान ने वैज्ञानिकों और इंजिनियरों को बधाई दी।

भारतीय वायु सेना में कैसे बनें पायलट, यहां जानिए पूरी प्रक्रिया

लेकिन, उसके बाद अब जो रिपोर्ट सामने आई है वो कुछ और ही कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 20 जनवरी की रात को शाहीन-3 मिसाइट टेस्ट किया गया और यह मिसाइल डेरा बुगती के मट क्षेत्र में जाकर लोगों के ऊपर गिरी। इसकी वजह से कुछ लोग घायल हुए हैं और साथ ही उनकी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है।

बलूचिस्तान की सबसे प्रभावशाली राजनीतिक पार्टियों में से एक बलूच रिपब्लिकन पार्टी ने खुलासा किया कि पाकिस्तान आर्मी (Pakistan Army) ने लेटेस्ट शाहीन-3 मिसाइल को डेरा गाजी खान के राखी क्षेत्र से फायर किया था और उसे नागरिक आबादी वाले डेरा बुगती के मैट क्षेत्र में गिराया गया।

बलूच रिपब्लिकन पार्टी ने ट्विटर पर पोस्ट करते हुए कहा कि सुरक्षा बलों ने कल रात क्षेत्र में सभी असुरक्षित जगहों को खाली करा दिया, लेकिन इस मिसाइल को उस क्षेत्र में विस्फोट कर दिया, जहां पहले से नागरिक मौजूद थे। इस विस्फोट ने कई घरों को नष्ट कर दिया और कई लोगों को घायल कर दिया है।

बलूच रिपब्लिकन पार्टी के केन्द्रीय प्रवक्ता शेर मोहम्मद बुगती ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा कि बलूचिस्तान हमारी मातृभूमि है, यह कोई लेबोरेट्री नहीं है। हम सभी राष्ट्रों से यह आह्वान करते हैं कि वे पाकिस्तानी सेना की तरफ से डेरा बुगती में नागरिकों पर किए गए मिसाइल टेस्ट के खिलाफ बोलें।

 

बुगती ने विश्व के नेताओं से मिसाइल परीक्षण का खुलासा करने के लिए डेरा बुगती का दौरा करने का आग्रह किया, जिसके कारण बलूचिस्तान में विनाश हुआ है। एक अन्य बलूच नेता फाजिला बलूच ने भी बताया कि कैसे 1998 में पाकिस्तान (Pakistan) ने चागी में एक परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया था, जिसमें कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें