पाकिस्तान ने 88 आतंकियों पर लगाया बैन, पहली बार बताया अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का पता

भारत का मोस्टवांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पाकिस्तान के कराची में छिपा हुआ है। दाऊद भारत के मुंबई में वर्ष 1993 के बम धमाकों में शामिल था। भारत और अमेरिका ने दाऊद को 2003 में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया था

dawood ibrahim

पाकिस्तान सरकार ने अपने देश में मौजूद आतंकवादियों (Terrorists) की नई सूची जारी की है जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) का नाम भी शामिल है। स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट में ये जानकारी साझा की गई है। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद‚ अजहर मसूद और दाऊद इब्राहिम सहित 88 आतंकवादियों (Terrorists) पर प्रतिबंध लगाए हैं। यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने आधिकारिक रूप से एक सरकारी आदेश में यह स्वीकार किया है कि दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पाकिस्तान में है।

अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद वित्तपोषण पर निगरानी रखने वाली संस्था ‘वित्तीय कार्रवाई कार्य बल’ (एफएटीएफ) की ‘ग्रे लिस्ट’ से बाहर आने की कोशिशों के तहत पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों और हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) समेत उनके आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगाए हैं।

खबर के अनुसार इन आतंकी संगठनों और उनके आकाओं की सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को सील करने के आदेश दिए गए हैं। एफएटीएफ ने जून, 2018 में पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में डाला था और पाक को 2019 के अंत तक कार्ययोजना लागू करने को कहा था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इस समय को सीमा बढ़ा दिया गया था।

पाक ने बताया दाऊद (Dawood Ibrahim) का पता

पाक रिपोर्ट के अनुसार भारत का मोस्टवांटेड अपराधी दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) पाकिस्तान के कराची में छिपा हुआ है। दाऊद मुंबई में वर्ष 1993 के बम धमाकों में शामिल था। भारत और अमेरिका ने दाऊद को 2003 में अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया था और साथ ही उसकी सूचना देने वाले को 25 करोड़ अमेरिकी डॉलर इनाम देने की घोषणा भी की गई थी।

ये भी पढ़ें- इजरायल ने हमास के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हवाई हमले, फ्यूल शिपमेंट और गाजा पट्टी से सटी सीमाओं को भी किया सील

पाक सरकार ने दाऊद (Dawood Ibrahim) का पता ‘व्हाइट हाउस‚ सऊदी मस्जिद के समीप‚ कराची के क्लिफ्टन में’ बताया है। पाकिस्तान की तहरीक–ए–इंसाफ (पीटीआई) सरकार ने 18 अगस्त को दो अधिसूचनाएं जारी करते हुए जमात–उद–दावा‚ जैश–ए–मोहम्मद‚ तालिबान‚ तालिबान‚ दाएश‚ हक्कानी ग्रुप‚ अलकायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के प्रमुख सदस्यों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

वहीं पाकिस्तानी समाचार पत्र की खबर के अनुसार पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNRC) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकवादी समूहों के 88 आकाओं और सदस्यों पर प्रतिबंध लगाए हैं।

हालांकि अब खबर सामने आई है कि पाकिस्तान 24 घंटे के भीतर ही अपने बयान से मुकर गया है। पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर बयान जारी कर कहा है कि दाऊद पाकिस्तान में नहीं है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान में दाऊद की मौजूदगी को सिरे से खारिज कर दिया है। ये पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान अपनी बात से पलटा हो, वह पहले भी प्रोपेगेंडा फैला चुका है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें