पाकिस्तान रच रहा नई साजिश, श्रीनगर के पास अपने एयरफोर्स बेस पर तैनात किया ‘अवाक्स’

पाकिस्तान (Pakistan) अपनी नापाक साजिशों से बाज नहीं आ रहा है। वह आए दिन कोई न कोई हरकत करते रहता है। पाकिस्तान की सेना अब सीमा पर कोई नई नापाक हरकत करने की योजना बना रही है।

Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) के लड़ाकू विमान मुश्किल से पांच मिनट में भारतीय वायुसीमा में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में पाकिस्तान की चाल कश्मीर और लद्दाख में भारत के ऑपरेशनल उड़ानों पर नजर रखने की हो सकती है।

पाकिस्तान (Pakistan) अपनी नापाक साजिशों से बाज नहीं आ रहा है। वह आए दिन कोई न कोई हरकत करते रहता है। पाकिस्तान की सेना अब सीमा पर कोई नई नापाक हरकत करने की योजना बना रही है। जानकारी के मुताबिक, अब पाकिस्तान ने मिन्हास एयरफोर्स बेस पर एयरबोर्न वॉर्निंग एंड कंट्रोल सिस्टम्स (अवाक्स) के नए बेड़े को तैनात कर दिया है।

बता दें कि मिन्हास एयरफोर्स बेस, भारत के श्रीनगर से 222 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहां से उड़ान भरने के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमान मुश्किल से पांच मिनट में भारतीय वायुसीमा में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में पाकिस्तान (Pakistan) की चाल कश्मीर और लद्दाख में भारत के ऑपरेशनल उड़ानों पर नजर रखने की हो सकती है।

Chhattisgarh: राज्य सरकार दे रही खेलों को बढ़ावा, रायपुर में शुरू होगी ‘आवासीय हॉकी अकादमी’

गौरतलब है कि पाकिस्तान (Pakistan)  ने हाल ही में स्वीडन के साब एयरोस्पेस से ‘अवाक्स सिस्टम’ खरीदा है। अवाक्स या एयरबॉर्न अर्ली वॉर्निंग ऐंड कंट्रोल सिस्टम एयरक्राफ्ट आधुनिक युद्धशैली का बहुत अहम हिस्सा हैं। जब तक ग्राउंड बेस्ड रेडार हमलावर फाइटर प्लेन, क्रूज मिजाइल, और ड्रोन को खोज पाएं ये उनसे पहले ही उन्हें ढूंढ़ लेते हैं। इसके अलावा ये दुश्मन और दोस्त फाइटर प्लेन्स के बीच आसानी से अंतर कर पाते हैं। इनकी मदद से दुश्मन की हर हरकत पर नजर रखी जा सकती है।

@detresfa_ नाम के ट्विटर हैंडल पर इससे जुड़ी एक तस्वीर पोस्ट की गई है, जो पाकिस्तान एयरफोर्स बेस मिन्हास की है। इस तस्वीर में  Saab 2000 ERIEYE AEW & C लिखा हुआ है। यह काफी सीक्रेट डील थी। इसके बारे में किसी को भनक नहीं थी और न ही ‘साब’ ने इसे सार्वजनिक किया था। ‘साब’ ने केवल इतना बताया था कि यह एक अघोषित क्लाइंट के लिए ऑर्डर है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें